जानिए कब है कामदा एकादशी? इस मुहूर्त में, इस विधि से करें पूजन सभी पापों का होगा प्रायश्चित

When is Kamada Ekadashi? Know Parana Time Worship Method
जानिए कब है कामदा एकादशी? इस मुहूर्त में, इस विधि से करें पूजन सभी पापों का होगा प्रायश्चित
कामदा एकादशी जानिए कब है कामदा एकादशी? इस मुहूर्त में, इस विधि से करें पूजन सभी पापों का होगा प्रायश्चित

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार मन और शरीर को संतुलित रखने के लिए व्रत के नियम बनाए गए हैं। पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी व्रत रखते हैं।इ स दिन लोगों को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और कामदा एकादशी व्रत कथा पढ़नी चाहिए। यह व्रत रखने से सभी प्रकार की कामनाओं की पूर्ति होती है। और अगर आप किसी पाप का प्रायश्चित्त भी करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी का व्रत रखें। आज हम आप को बताते हैं , कि कामदा एकादशी व्रत की पूजा का मुहूर्त और व्रत की तिथि क्या है। 

कामदा एकादशी 2022 तिथि

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 12 अप्रैल दिन मंगलवार की सुबह : 04 बजकर 20 मिनट पर शुरु होगी। य​ह तिथि 13 अप्रैल कि सुबह : 04 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। पंचांग के अनुसार, 12 अप्रैल को कामदा एकादशी व्रत रखा जाएगा ।

कामदा एकादशी पारण समय
12 अप्रैल को कामदा एकादशी व्रत रखने वाले लोग 13 अप्रैल को व्रत का पारण करेंगे। कामदा एकादशी के पारण का समय सुबह 10 जकर 20 मिनट से शाम 05 बजकर 15 मिनट तक है।

कामदा एकादशी की पूजा कैसे करें?
सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें और सूर्य को अर्घ्य दें । इसके बाद भगवान विष्णु की आराधना करें । उनको चंदन , चावल, पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें। भगवाल की आरती करें। मन को ईश्वर में लगाएं, क्रोध न करें ।

Created On :   11 April 2022 6:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story