आईआईएमसी में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू

आईआईएमसी में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू
  • 11 अगस्त को आएगी पहली मेरिट लिस्ट, 4 सितंबर से शुरू होगा शैक्षणिक सत्र
  • देश के सबसे प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान
  • पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश

डिजिटल नई दिल्ली। देश के सबसे प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। ई-काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी https://iimc.admissions.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,500 रुपये और अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,000 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आयोजित इस प्रक्रिया में पहली मेरिट लिस्ट 11 अगस्त को घोषित की जाएगी। विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट के पश्चात ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा।

आईआईएमसी के प्रवेश प्रभारी प्रो. (डॉ.) राकेश गोस्वामी ने बताया पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) 2023 के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को ई-काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। 4 सितंबर, 2023 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

प्रो. गोस्वामी ने बताया कि आईआईएमसी में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 1998 को या उसके बाद (1 अगस्त, 2023 को अधिकतम 25 वर्ष) होना चाहिए। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1995 या उसके बाद (1 अगस्त 2023 को अधिकतम 28 वर्ष) की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1993 या उसके बाद (1 अगस्त, 2023 को अधिकतम 30 वर्ष) की होनी चाहिए।

Created On :   1 Aug 2023 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story