शिक्षा: असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या अधिक : हिमंता बिस्वा सरमा

असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या अधिक : हिमंता बिस्वा सरमा
  • असम में एक किमी के भीतर पांच स्कूल हैं
  • डिजिटल उपस्थिति शुरू करने के बाद से सरकारी स्कूलों में सीखने के माहौल में काफी सुधार हुआ है

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। कई स्कूलों को बंद करने को लेकर अपनी ही सरकार से आलोचना झेल रहे मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि यह प्रक्रिया जारी रहेगी क्योंकि असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या ज्यादा है।

संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा किदेश के अन्य हिस्सों में एक किमी के दायरे में केवल एक स्कूल है। लेकिन असम में, हमारे पास एक किमी के भीतर पांच स्कूल हैं।

सरमा ने व्यंग्यात्मक ढंग से कहा, "अगर यह प्रवृत्ति जारी रही, तो असम के लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने होंगे।"

असम में पहले अच्छी संख्या में वेंचर स्कूल थे, जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया है।

उन्‍होंने कहा, “हमने मानवीय आधार पर बहुत सारे उद्यम स्कूलों का प्रांतीयकरण किया है। हालांकि, इस फैसले से कई जगहों पर स्कूलों की संख्या बढ़ गई है। अब हम सोचते हैं कि पांच स्कूलों में एक शिक्षक की तुलना में एक स्कूल में पांच शिक्षक रखना बेहतर है।''

उन्होंने कहा कि हर पहलू का आकलन करने के बाद कुछ स्कूलों को अन्य स्कूलों में मिला दिया जाएगा।

इस बीच सरमा ने यह भी दावा किया कि शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों और शिक्षकों के लिए डिजिटल उपस्थिति शुरू करने के बाद से सरकारी स्कूलों में सीखने के माहौल में काफी सुधार हुआ है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Oct 2023 7:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story