जामिया आरसीए के 16 छात्रों ने उत्तीर्ण की यूपीपीएससी 2021 की परीक्षा

16 Jamia RCA students clear UPPSC 2021 exam
जामिया आरसीए के 16 छात्रों ने उत्तीर्ण की यूपीपीएससी 2021 की परीक्षा
नई दिल्ली जामिया आरसीए के 16 छात्रों ने उत्तीर्ण की यूपीपीएससी 2021 की परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की प्रतिष्ठित रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी (आरसीए), के सोलह उम्मीदवारों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) 2021 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा अकादमी से दो उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी सीएसई 2021 में आरक्षित सूची के माध्यम से किया गया है। जामिया आरसीए के एक छात्र का ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा के लिए भी चयन हुआ है। गौरतलब है कि आरसीए, जेएमआई की संचिता शर्मा ने पिछले साल यूपीपीएससी-2020-पीसीएस परीक्षा में टॉप किया था।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्थित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) की कुल नौ छात्राओं ने यूपीएससी की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। इनमें से श्रुति शर्मा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा- 2021 में प्रथम स्थान हासिल किया था। गौरतलब है कि जामिया आरसीए से कोचिंग लेने वाले 270 छात्र अभी तक सिविल सर्वेंट्स बन चुके हैं। इस उपलब्धि से उत्साहित जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने सफल उम्मीदवारों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि आने वाले वर्षों में अकादमी के प्रदर्शन में और सुधार होगा। आरसीए ने देशभर में सिविल सेवा के उम्मीदवारों तक पहुंचने के लिए एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी, जिससे सत्र के लिए प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का एक अच्छा पूल चुना जा सका।

आरसीए प्रशासन को उम्मीद है कि सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्न चरणों की तैयारी के मामले में अकादमी में एक सक्षम इकोसिस्टम, हाल ही में नियुक्त शैक्षणिक परामर्शदाताओं का शामिल होना, उम्मीदवारों के प्रदर्शन को और बेहतर बनाएगा। उम्मीदवारों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए तैयारी राउंड के दौरान परामर्श पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) ने सिविल सर्विसिस परीक्षा-2022-2023 की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग के लिए यह आवेदन आमंत्रित करता है। इसके लिए छात्राओं को परीक्षा देनी होती है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में यह फ्री कोचिंग अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों के लिए है।

जामिया आरसीए सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रिलिमनरी और मेन परीक्षा की तैयारी करवाता है। इसके लिए छात्रों को निशुल्क छात्रावास सुविधा के साथ फ्री कोचिंग दी जा रही है। जामिया विश्वविद्यालय रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी मैं दाखिले के लिए देशभर में दस केंद्रों-दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, मुंबई, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और मलप्पुरम (केरल) में उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

खास बात है कि अपनी स्थापना के बाद से आरसीए से कोचिंग प्राप्त 270 से अधिक सिविल सर्वेंट्स और अन्य केंद्रीय सेवाओं में चुने जा चुके हैं। वहीं राज्य सेवाओं में 400 से अधिक अधिकारियों का चयन हुआ है। आरसीए 24 घंटे खुलने वाले पुस्तकालय की सुविधा और एक इकोसिस्टम के साथ वंचित छात्रों को मुफ्त कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करता है जो सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। पात्रता, परीक्षा केंद्रों और अन्य विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story