दैनिक भास्कर हिंदी: CBSE Board Exam: कब होंगी 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं, सीबीएसई ने दी जानकारी

April 2nd, 2020

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के मामले लगातार देश में बढ़ते ही जा रहे है। वायरस ने हर वर्ग का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। कोविड-19 का प्रभाव बच्चों के करियर पर भी पढ़ा है। इस कारण कई परीक्षाएं और इंटरव्यू स्थगित हो गए हैं। केंद्र सरकार ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी किया है। हर राज्य में लगभग 1 से 8वीं तक के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट कर दिया है। वहीं सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड एग्जाम की परीक्षाएं भी पहले से स्थगित है। इस बीच सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) से महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) केवल मुख्य 29 सब्जेक्ट की परीक्षाएं आयोजित कराएगा। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। वहीं सीबीएसई (CBSE) ने एक प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसमें लिखा है कि बचे हुए परीक्षा की तारीख एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले जारी होगी। कोविड-19 के कारण मौजूदा हालातों में पेंडिंग एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा करना काफी कठीन है। 

सीबीएसई (CBSE) ने बताया कि एग्जाम से 10 दिन पहले तारीखों का ऐलान किया जाएगा। हालांकि परीक्षाएं केवल 29 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। 10वीं कक्षा के 6 सब्जेक्ट और 12वीं के 23 विषयों के लिए परीक्षाएं होंगी।