4 अंक से चयन नहीं हुआ, समझ नहीं आ रहा क्या करूं? यूजर के सवाल पर बोले आईएएस अवनीश शरण मैं दस बार फेल हुआ

4 अंक से चयन नहीं हुआ, समझ नहीं आ रहा क्या करूं? यूजर के सवाल पर बोले आईएएस अवनीश शरण  मैं दस बार फेल हुआ
असफलता के बाद आगे बढ़ने का हौसला 4 अंक से चयन नहीं हुआ, समझ नहीं आ रहा क्या करूं? यूजर के सवाल पर बोले आईएएस अवनीश शरण मैं दस बार फेल हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असफलता ही सफलता का मार्ग प्रदान करती है। इसे ट्विटर पर साझा किए जा रहे एक संदेश से समझ सकते हैं। बीपीएससी एग्जाम में एक शख्स ने फेल होने पर दुख भरा एक ट्विट किया। इस छात्र का जवाब आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने दिया। आईएएस का ये जवाब अब सुर्खियों में है। आईएएस ने फेल हुए छात्र को भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं खुद 10 बार राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षाओं में फेल हुआ था। मैंने 2002 में ग्रैजुएशन किया था लेकिन नौकरी मुझे 2009 में मिली. ऑल द बेस्ट."।

IAS अवनीश शरण ने कुछ दिन पहले अपनी असफलता से जुड़ा किस्‍सा ट्वीट कर बताया था. तब उन्‍होंने कहा था कि वो 13 बार फेल हुए और फिर UPSC एग्जाम क्रैक किया. उन्हें CDS, CPF एग्जाम में एक-एक बार, UPSC के Preliminary Exams में 10 बार और इंटरव्यू में एक बार असफलता मिली थी. इस तरह वो कुल 13 बार फेल हुए थे। हालांकि, दूसरे प्रयास में उन्होंने UPSC क्लियर किया और 77वीं रैंक हासिल की. इसके साथ ही IAS ने यह भी बताया था कि 10वीं में उन्हें 44.7%, 12वीं में 65% और ग्रेजुएशन में 60% अंक मिले थे. उनका ये ट्वीट काफी चर्चा में रहा था।   

आईएएस ने ये सब तब कहा जब ट्विवटर पर एक यूजर ने छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अवनीश शरण के ट्विटर पर कमेंट करते हुए कहा कि सर जीवन नाजुक मोड़ पर है। बीपीएससी परीक्षा में 4 अंक से चयन नहीं हुआ, समझ नहीं आ रहा क्या करूं? साल 2017 में बीटेक पास किया था लेकिन अब तक बेरोजगार हूं." यूजर ने इसके साथ उदासी वाली इमोजी भी शेयर की।


आईएएस अवनीश शरण ने यूजर के इस कमेंट का जवाब देते हुए लिखा- "चिंता मत करो. मैं 10 बार राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में फेल हुआ था। आईएएस का ये इस ट्विट पर कई यूजर रिएक्ट कर रहे है।  

एक यूजर ने लिखा- घर वाले निकाल देंगे। इस पर रिप्लाई देते हुए आईएएस ने कहा अच्छा है, इसको चुनौती के रूप में स्वीकार करो। वहीं दूसरे यूजर ने कहा- हर किसी को इतनी दफा परीक्षा देने का मौका नहीं मिलता. इस पर IAS अवनीश शरण ने कहा- मेरे 10 प्रयास राज्य सेवा परीक्षा के हैं। 

एक अन्य यूजर ने कमेंट किया- जब तक फेल न हो तब तक सफल होने का एहसास नहीं होता. एक और यूजर ने लिखा- असफलता के बाद आगे बढ़ने का हौसला होना चाहिए। 

 

 

Created On :   28 Nov 2022 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story