दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: NEET UG 2020 एग्जम में टॉप-5 रैंक हासिल करने वाले सभी कैंडिडेट मुस्लिम, जानें क्या है वायरल लिस्ट का सच

October 18th, 2020

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर NEET UG 2020 रिजल्ट की एक लिस्ट वायरल हो रही है। इस वायरल लिस्ट के साथ यह दावा किया जा है कि  NEET UG 2020 के टॉप-5 कैंडिडेट्स सभी मुस्लिम हैं। बता दें कि, शुक्रवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने देश भर के मेडिकल कॉलेजों के ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली NEET- UG 2020 एग्जाम के नतीजे जारी किए थे। एग्जाम में शोएब आफताब ने 720 अंक लाकर टॉप किया है। 

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने इस वायरल लिस्ट को शेयर किया है। कई लोग ‘#NEET जिहाद’ के साथ यह दावा शेयर करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि ‘NEET 2020’ एग्जाम के सभी पांच शीर्ष टॉपर्स का मुसलमान होना एक सोची-समझी साजिश है। 

सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा

वायरल पोस्ट में लिखा है कि, NEET एग्जाम के नतीजे आ चुके हैं। हमें नतीजों से जुड़े रोचक पहलुओं पर गौर करना चाहिए- रैंक 1. शोएब आफताब, रैंक 2. जीशान अशरफ, रैंक 3. यासिर हमीद, रैंक 4. साजिद महमूद, रैंक 5. सना मीर...मोदी जी, हमें बताइये कि हमेशा हिंदुओं के साथ ही इस तरह का अन्याय क्यों होता है?”

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल लिस्ट फेक है और उसके साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमने ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ यानी NTA की वेबसाइट पर मौजूद ‘NEET 2020’ एग्जाम की मेरिट लिस्ट को वायरल पोस्ट मिलाया। पोस्ट में इस्तेमाल पहले नाम शोएब आफताब के अलावा और कोई भी नाम हमें इस सूची में नहीं मिला। NTA की वेबसाइट के अनुसार, ‘NEET 2020’ एग्जाम के शीर्ष 5 टॉपर्स के नाम हैं- शोएब आफताब, आकांक्षा सिंह, तुमाला स्निकिथा, विनीत शर्मा और अमरीश खेतान। इससे इस बात की पुष्टि होती है कि सोशल मीडिया पर वायरल टॉप-5 मुस्लिम कैंडिडेट्स की लिस्ट फेक है। वायरल हो रही लिस्ट में सिर्फ शोएब आफताब का नाम ही सही है। बाकी 4 टॉपर के नाम गलत हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर NEET UG 2020 रिजल्ट की वायरल लिस्ट फेक है। NEET UG 2020 रिजल्ट के टॉप-5 कैंडिडेट्स मुस्लिम नहीं हैं। 
 

खबरें और भी हैं...