दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: 15 दिसंबर को होने जा रही रेलवे की NTPC परीक्षा रद्द, जानें क्या है वायरल दावे का सच

October 2nd, 2020

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर रेलवे की NTPC परीक्षा को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि, 15 दिसंबर को होने जा रही रेलवे की NTPC परीक्षा रद्द कर दी गई है। इस दावे के साथ एक अखबार की कटिंग भी शेयर की जा रही है। जिसकी हेडिंग में लिखा है कि, रेलवे में 15 दिसंबर से होने वाली परीक्षा रद्द, एजेंसी ने खड़े किए हाथ। बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 5 सितंबर को 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा की थी। 

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने पोस्ट कर यही दावा किया है।

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। हमें इंटरनेट पर सर्च करने पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि, रेलवे ने 15 दिसंबर को होने जा रही NTPC परीक्षा रद्द कर दी है। हमने इसके बाद परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ( RRB) की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी चेक किया। लेकिन हमें इस पर भी NTPC परीक्षा रद्द होने से जुड़ा कोई अपडेट नहीं मिला। 

वहीं केंद्र सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक ने भी इस दावे को फेक बताते हुए स्पष्ट किया है कि परीक्षा रद्द नहीं की गई है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है। रेलवे की NTPC परीक्षा रद्द नहीं की गई है। 
 

खबरें और भी हैं...