comScore

Maharashtra University Exam: 1 जुलाई से शुरू होंगे फाइनल ईयर की परीक्षाएं, बाकी समेस्टर के छात्र होंगे प्रमोट

Maharashtra University Exam: 1 जुलाई से शुरू होंगे फाइनल ईयर की परीक्षाएं, बाकी समेस्टर के छात्र होंगे प्रमोट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) ने आज (शुक्रवार) छात्र-छात्राओं के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केवल उन छात्रों की परीक्षा होंगी, जो कॉलेज या यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष में है। यह परीक्षा एक 1 जुलाई से शुरू होगी और यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार 31 जुलाई को समाप्त होगी। लेकिन इससे पहले सरकार 20 जून को स्थिति का जायजा लेगी।

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि विश्वविद्यालय सभी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा टाइम टेबल समय से जारी करेगी और सभी परीक्षाओं के परिणाम 15 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे। जिसे अगला शैक्षणिक वर्ष सितंबर से पहले सप्ताह तक शुरू हो सकें। सामंत ने कहा, 'प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यूजीसी की 50-50 ग्रेजुएशन फॉर्मूला को अपनाने का फैसला किया है।' जिसमें 50% वर्तमान सेमेस्टर इंटर्नल एग्जाम के मार्क और प्रोजेक्ट वर्क पर आधारित होगा। वहीं 50% पिछले सेमेस्टर में छात्र के प्रदर्शन पर आधारित होगा। 

उदय सामंत ने बताया कि जिन छात्रों को पिछले सेमेस्टर में किसी भी विषय में एटीकेटी आया है, उन्हें फिलहाल प्रमोट किया जाएगा। लेकिन नए शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के 120 दिन के अंदर परीक्षा को पास करना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा का समय 3 घंटे से लेकर 2 घंटे तक कम करना पड़ सकता है, या हम 80 या 100 अंकों के बजाय 50 अंक की थ्योरी एग्जाम लेने पर भी फैसला कर सकते हैं। हालांकि इस तरह के फैसले यूनिवर्सिटी के लिए छोड़ दिए जाएंगे। सामंत ने आगे कहा कि प्रेक्टिकल और ओरल एग्जाम ऑनलाइन किया जाना चाहिए, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। 


 

कमेंट करें
Tmydc