comScore

इसरो का छात्रों के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम, जल्द करें आवेदन

इसरो का छात्रों के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम, जल्द करें आवेदन

डिजिटल डेस्क। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक बार फिर देश के विभिन्न स्कूलों के छात्रों को बेहतरीन अवसर दे रहा है। यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम(Young Scientist Program) के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन 24 फरवरी तक किए जा सकते हैं। यह दो हफ्तों का कार्यक्रम होगा। इसमें कक्षा 9वीं में पढ़ रहे छात्र शामिल हो सकते हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन मई 2020 में किया जाएगा। इसमें हर राज्य से तीन छात्रों को चुना जाएगा। यह दो हफ्ते का कार्यक्रम 11 से 22 मई तक आयोजित किया जाएगा। आवेदन isro.gov.in पर किए जा सकते हैं।

उद्देश्य : छात्रों में स्पेस साइंस में रुचि लाना
कार्यक्रम में प्रतिभागी का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें छात्र के कक्षा 8वीं के अंकों, एनसीसी, एनएसएस एक्टिविटी, स्पोर्ट्स एक्टिविटी के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। सीबीएसई, आईसीएसई  या राज्यों के बोर्ड से पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों के बीच स्पेस साइंस में दिलचस्पी जगाना है। इसलिए हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। यह कार्यक्रम दो चरण में होगा।  

भर्ती: UPSC ने जारी किया सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन, देखें पूरी डिटेल

क्या है युवा विज्ञानी कार्यक्रम
यह कार्यक्रम इसरो द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इसे युवा विज्ञानी कार्यक्रम या युविका  के नाम से भी जाना जाता है। इसमें स्कूली छात्र-छात्राएं हिस्सा लेकर वैज्ञानिकों का काम समझ सकते हैं। इस प्रोग्राम में प्रमुख वैज्ञानिक अपने अनुभव साझा करेंगे। छात्रों के बीच संवाद होगा, लैब आदि का दौरा, प्रैक्टिकल और फीडबैक सेशन आदि का आयोजन होगा। इसमें वे छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकते हैं, जो कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे हों। यह प्रशिक्षण गर्मी की छुट्टियों के समय संचालित किया जाता है। इसकी अवधि दो सप्ताह की होती है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को इसरो के कार्यों, वैज्ञानिक अनुसंधानों, रॉकेट व अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानकारी दी जाती है।

कमेंट करें
5dBWk