जामिया ने स्थापना दिवस पर केंद्र सरकार से मांगा मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज

Jamia sought medical and nursing college from the central government on the foundation day
जामिया ने स्थापना दिवस पर केंद्र सरकार से मांगा मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज
नई दिल्ली जामिया ने स्थापना दिवस पर केंद्र सरकार से मांगा मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज
हाईलाइट
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जामिया भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वतंत्रता संग्राम और असहयोग आंदोलन से जन्मी संस्था जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अपनी स्थापना के 102 साल पूरे कर लिए हैं। अपनी 102 वर्षो की गौरवमयी यात्रा पूरी करने के बाद अब जामिया मिलिया इस्लामिया शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम हासिल करना चाहता है। इसके लिए जामिया ने केंद्र सरकार से जामिया परिसर के भीतर एक मेडिकल कॉलेज शुरू करने की मांग की है। जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि न केवल मेडिकल, बल्कि नर्सिग कॉलेज की भी स्थापना जामिया में होनी चाहिए।

गौरतलब है कि यदि जामिया में मेडिकल और नर्सिग कॉलेज की शुरुआत की जाती है तो यहां एमबीबीएस जैसे महत्वपूर्ण मेडिकल कोर्सेज भी शुरू हो सकेंगे। दिल्ली में स्थित अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे जेएनयू और डीयू में तक में फिलहाल मेडिकल कॉलेज नहीं है। जामिया विश्वविद्यालय का कहना है कि यदि जामिया में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दी जाती है तो इससे जामिया के आसपास रहने वाली बड़ी आबादी को भी सहूलियत मिलेगी।

स्थापना के 102 वर्ष पूरे होने पर जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने पिछले कुछ वर्षो में विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय व भारत सरकार से अपील करता है कि जामिया में एक मेडिकल और नर्सिग कॉलेज की स्थापना के लिए मंजूरी दी जाए जो न केवल इस क्षेत्र के लिए, बल्कि नोएडा जैसे आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होगा।

इस दौरान जामिया की कुलपति ने कहा कि जामिया ने हमेशा प्रगतिशीलता, ज्ञान, विविधता में एकता की शिक्षा दी है। विश्वविद्यालय हमेशा सहअस्तित्व और देशभक्ति की बात करता है। हम राष्ट्र निर्माण और समाज पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करते रहे हैं और हमने इन सपनों को साकार करने में हमेशा अपनी विशिष्ट भूमिका निभाई है।

जामिया की कुलपति ने विश्वविद्यालय के उन 21 शोधकर्ताओं को सम्मानित किया, जिन्हें स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में शामिल किया गया है।

इस अवसर पर हाल ही में प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) के लिए चयनित विश्वविद्यालय के बारह शोध विद्वानों, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए), जेएमआई के सफल छात्रों और हाल ही में विजिटर पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रो. जाहिद अशरफ को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

जामिया मिलिया इस्लामिया के 102 वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जामिया भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां छात्र, शोधार्थी और शिक्षक अध्ययन, शिक्षण, अनुसंधान और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में लगातार उत्कृष्ट रहे हैं।

जामिया की स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने कहा, मैं इस अवसर पर जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर के प्रयासों की सराहना करता हूं, जो विश्वविद्यालय की बेहतरी और उत्कृष्टता के लिए कुशलतापूर्वक काम कर रही हैं।

स्थापना दिवस समारोह पर कुलपति प्रो. नजमा अख्तर द्वारा जामिया का झंडा फहराने के साथ शुरू हुआ। डॉ. सुभाष सरकार ने टीचिंग और नॉन-टीचिंग बिरादरी, छात्रों, पूर्व छात्रों और सभी हितधारकों को बधाई दी और कहा कि जामिया ने अपनी स्थापना के बाद से बेशुमार उपलब्धियां हासिल की हैं, जो देश के लिए यादगार और महत्वपूर्ण रहेंगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Oct 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story