जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने छात्र गतिशीलता के लिए यूएस, यूके और इटली के शीर्ष विश्वविद्यालयों से किए करार

Jindal Global Law School ties up with top universities in US, UK and Italy for student mobility
जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने छात्र गतिशीलता के लिए यूएस, यूके और इटली के शीर्ष विश्वविद्यालयों से किए करार
नई दिल्ली जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने छात्र गतिशीलता के लिए यूएस, यूके और इटली के शीर्ष विश्वविद्यालयों से किए करार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस), ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और इटली में पांच प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ नई साझेदारी स्थापित की है। ये नए सहयोग मौजूदा 250 से अधिक साझेदारियों के अतिरिक्त हैं जो अंतर्राष्ट्रीयकरण के माध्यम से अंतर-सांस्कृतिक सीखने के लिए विविध अवसर पैदा कर रहे हैं। अपने छात्रों को वैश्विक शिक्षा के अवसर प्रदान करने की अपनी महत्वाकांक्षा के हिस्से के रूप में जेजीएलएस ने निम्नलिखित संस्थानों के साथ नए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं :

1. यूएससी गोल्ड स्कूल ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

2. यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया स्कूल ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

3. नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

4. एज हिल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम

5. यूनिवर्सिटा डि सिएना, इटली

नए एमओयू जेजीएलएस छात्रों के लिए व्यापक अवसर पैदा करते हैं। सहयोग के प्रकारों में छात्र विनिमय कार्यक्रम, मास्टर डिग्री के रास्ते, संयुक्त अनुसंधान और संकाय विनिमय कार्यक्रम शामिल हैं। जैसा कि दुनिया महामारी के बाद के परिदृश्य में प्रवेश कर चुकी है, जेजीएलएस अपने छात्रों के लिए वास्तव में वैश्विक सीखने का अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। नए एमओयू जेजीएलएस छात्रों को यूएससी गोल्ड स्कूल ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया स्कूल ऑफ लॉ और यूनिवर्सिटी डि सिएना में छात्र विनिमय कार्यक्रमों में भाग लेने के अवसर प्रदान करके इस प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं।

जेजीएलएस अपने परिसर में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और छात्रों की कल्पना को पकड़ने के लिए एक्सचेंज पार्टनरशिप एक उत्कृष्ट संस्थागत तंत्र है। आदान-प्रदान कार्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्र, साथी विश्वविद्यालय में एक सेमेस्टर बिताते हैं, जो उन्हें विविध वैश्विक सेटिंग्स में अद्वितीय सीखने के अनुभव प्रदान करते हैं, जिसमें पीयर-टू-पीयर क्रॉस कल्चरल लर्निग और विचारों के आदान-प्रदान का अतिरिक्त लाभ होता है। नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के साथ साझेदारी कार्यक्रम के तहत जेजीएलएस के छात्रों को बोस्टन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के एलएलएम पाठ्यक्रम में दाखिला मिलेगा। जेजीएलएस और देश के अन्य लॉ स्कूलों में स्नातकोत्तर डिग्री के लिए छात्रों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए पाथवे प्रोग्राम जेजीएलएस छात्रों को अनूठा लाभ प्रदान करते हैं।

प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, संस्थापक कुलपति, जेजीयू और संस्थापक डीन, जेजीएलएस ने कहा : जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने भारत में कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया है और अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए वैश्विक मानकों के लिए खुद को बेंचमार्क किया है। भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करना हमारा ध्येय है। भारत के पहले लॉ स्कूल के रूप में लगातार तीसरी बार और क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग द्वारा दुनिया की 70वीं रैंक वाली संस्था के रूप में हमारे पास अपने छात्रों को वैश्विक कानूनी शिक्षा प्रदान करने की एक बड़ी जिम्मेदारी है।

उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और इटली में विश्व स्तरीय लॉ स्कूलों के साथ ये नई साझेदारी हमारे छात्रों को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के लिए नए और परिवर्तनकारी अवसर प्रदान करेगी। हमने लंबे समय से माना है कि कानूनी शिक्षा में वैश्विक महत्वाकांक्षाओं को साइलो में और बिना एक के साकार नहीं किया जा सकता, सभी संस्थानों द्वारा सामूहिक भावना और हम इन सार्थक और वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय सहयोगों में शामिल होने के लिए सबसे अधिक उत्साहित हैं।

प्रोफेसर (डॉ.) श्रीजीत एस.जी., कार्यकारी डीन, जेजीएलएस ने पाया कि छात्रों में अंतर-सांस्कृतिक सीखने की इच्छा बढ़ रही है। इस तरह के सीखने के माध्यम से प्राप्त अनुभव उन्हें वैश्विक चेतना विकसित करने में मदद करता है। इस तरह की चेतना उन्हें सक्षम और सशक्त बनाती है। एक वैश्विक समाज में स्थायी रूप से रहते हैं। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि छात्र वैश्विक नागरिक बनने और होने के महत्व को समझते हैं।

प्रोफेसर मालविका सेठ, एसोसिएट डीन (अंतर्राष्ट्रीय सहयोग), जेजीएलएस ने कहा : जैसा कि हम महामारी से बाहर निकलते हैं, हमारी प्राथमिकता हमारे छात्रों को गतिशीलता के लिए और अवसर प्रदान करना है और हमारे साथी संस्थानों से हमारे परिसर में छात्रों का स्वागत करना है। हम अपने वैश्विक जुड़ाव को बढ़ाना जारी रखेंगे और अधिक कार्यक्रम बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे, जो हमारे छात्रों को शिक्षा में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story