माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय और एनसीसी एमपी बटालियन के मध्य हुआ एमओयू

MoU signed between Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication and NCC MP Battalion
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय और एनसीसी एमपी बटालियन के मध्य हुआ एमओयू
एमसीयू में एनसीसी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय और एनसीसी एमपी बटालियन के मध्य हुआ एमओयू
हाईलाइट
  • कोर्स में एनसीसी

डिजिडल डेस्क,भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने एनसीसी को जेनरिक इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया गया है। जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की दिशा में एक अहम कदम बताया जा रहा है। इस संबंध में शुक्रवार को कुलपति प्रो. केजी सुरेश और भोपाल एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्ट्स ब्रिग्रेडियर संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल प्रशांत कुमार के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

 प्रमाणपत्र के साथ अंकतालिका में शामिल होंगे एनसीसी के मार्क

कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि इस एमओयू के साथ ही आगामी शैक्षणिक सत्र से एनसीसी एक जेनरिक इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों हेतु सुलभ हो गया है। अब मीडिया एवं आईटी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी एनसीसी को एक विषय के रूप में अपने पाठ्यक्रम में अध्ययन कर सकेंगे। इससे उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों को लाभ होगा और इससे वे क्रमशः दूसरे और तीसरे वर्ष में "बी" और "सी" प्रमाणपत्र के साथ स्नातक पाठ्यक्रम में विषय के रूप अंकतालिका में भी अंकित होगा। यह विभिन्न पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को रक्षा सेवाओं में अपने सपनों को साकार करने के लिए लाभान्वित करेगा। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि भविष्य में रीवा परिसर में भी एनसीसी उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर ब्रिगेडियर संजय घोष ने संसदीय समिति और एनसीसी के गैर शैक्षणिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। चूंकि एनसीसी वेकैंसी आधारित है, इसलिए इसे शरीरिक और मेडिकल योग्यता मानदंडों पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वेकैंसी के आधार पर प्रदान किया जाएगा। इससे पूर्व वि.वि के एनसीसी  कैडेड्स ने एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर्स ब्रिग्रेडियर संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल प्रशांत कुमार का स्वागत किया। इस अवसर पर एनसीसी ट्रूप के असिस्टेंट एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट सहायक प्राध्यापक मुकेश कुमार चौरासे भी मौजूद रहे।  

Created On :   24 Sep 2021 1:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story