यूपीएससी परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया टॉप, शीर्ष तीन पदों पर लड़कियों ने बाजी मारी

Shruti Sharma tops UPSC exam, girls outshine in top three posts
यूपीएससी परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया टॉप, शीर्ष तीन पदों पर लड़कियों ने बाजी मारी
नई दिल्ली यूपीएससी परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया टॉप, शीर्ष तीन पदों पर लड़कियों ने बाजी मारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सिविल सर्विसेस 2021 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यूपीएससी की इस परीक्षा में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। श्रुति शर्मा ने जामिया मिलिया इस्लामिया स्थित आरसीए में इस परीक्षा की तैयारी की है। वहीं इस महत्वपूर्ण परीक्षा में अंकिता अग्रवाल नामक उम्मीदवार ने आल इंडिया सेकेंड रैक हासिल की है। तीसरा स्थान गामिनी सिंगला को मिला है। इस साल शीर्ष तीन पदों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। यूपीएससी का यह परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है।

यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान ऐश्वर्य वर्मा और पांचवा स्थान उत्कर्ष द्विवेदी को प्राप्त हुआ है। यूपीएससी टॉपर श्रुति ने दिल्ली विश्वविद्यालय सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। यूपीएससी परीक्षा की कोचिंग उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में ली है। इस बीच यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है।

इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में तब अपने प्रशासनिक करियर की शुरूआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। जो युवा यह परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके उनके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।

गौरतलब है कि इन परीक्षाओं के लिए मार्च 2021 को पंजीकरण शुरू किया थाष प्रारंभिक परीक्षा जून 2021 में आयोजित की गई। यह परीक्षा 712 सिविल सेवा पदों को भरने के लिए थी। यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आई एफ एस ), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 May 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story