एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट यूनिवर्सिटी रैंकिंग में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी नंबर 1

सर्वोच्च रैंक हासिल किया
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने एक बार फिर लिबरल आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज की श्रेणी में एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023-24 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। जेजीयू ने पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र, अनुसंधान एवं नवाचार, नेतृत्व, अंतर्राष्ट्रीयता, उद्योग इंटरफेस और फैकल्टी कल्याण एवं विकास सहित उच्च शिक्षा उत्कृष्टता के मापदंडों पर सर्वोच्च रैंक हासिल किया है।

रैंकिंग एक विशेष सर्वेक्षण पर आधारित थी जहां सभी प्रतिभागियों ने चुनिंदा मानदंडों पर मतदान किया। रैंकिंग में जेजीयू का प्रदर्शन विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि इस वर्ष रैंकिंग संस्थानों की संख्या में वृद्धि हुई है। विश्वविद्यालय को पिछले तीन वर्षो से लगातार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में देश के नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है।

लिबरल आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज में पहला स्थान प्राप्त करना जेजीयू के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, क्योंकि यह भारत का एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है, जो पूरी तरह से सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी पर केंद्रित है। यह रैंकिंग इन क्षेत्रों में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए जेजीयू की प्रतिबद्धता और निरंतर सुधार तथा नवाचार के इसके प्रयासों का एक वसीयतनामा है।

सोनीपत (हरियाणा) में 80 एकड़ के परिसर में फैले इस विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता के लिए स्वीकार किया गया है, और यह रैंकिंग इसके उच्च मानकों की पुष्टि के रूप में कार्य करती है। जेजीयू के संस्थापक कुलपति प्रो. सी. राजकुमार ने रैंकिंग पुरस्कार और राष्ट्रीय मान्यता के लिए एजुकेशन वर्ल्ड को धन्यवाद दिया और कहा, यह अकादमिक उत्कृष्टता, नवाचार और सामाजिक प्रभाव के प्रति हमारे अटूट समर्पण का प्रमाण है। जेजीयू में, हम सर्वांगीण, दयालु और सामाजिक रूप से जिम्मेदार स्नातकों को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो 21वीं सदी की बहुमुखी चुनौतियों से सक्षम रूप से निपट सकते हैं।

हमारा संस्थागत उद्देश्य सबसे पहले जेजीयू को भारत के सबसे व्यापक कानून और लिबरल आर्ट विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित करना है। इसके लिए हमने पहले ही जेजीयू के भीतर 12 अंतर-अनुशासनात्मक स्कूल स्थापित किए हैं - कानून, बिजनेस, लिबरल आर्ट और मानविकी, बैंकिंग एवं वित्त, अंतर्राष्ट्रीय मामले, सरकार और सार्वजनिक नीति आदि।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर जेजीयू के रजिस्ट्रार प्रो. डाबिरू श्रीधर पटनायक, जिन्होंने विश्वविद्यालय की ओर से रैंकिंग पुरस्कार स्वीकार किया, ने कहा, आधुनिक युग में विश्वविद्यालय 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप एक सर्वांगीण शिक्षा की अवधारणा को फिर से परिभाषित कर रहा है। जेजीयू छात्रों को ऐसे अवसर प्रदान करता है जो उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए पारंपरिक शैक्षणिक विषयों से परे जाते हैं।

उनके सैद्धांतिक ज्ञान को निखारने के अलावा विश्वविद्यालय छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए व्यावहारिक कौशल, महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मकता और समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के विकास पर जोर देता है। शिक्षा के लिए यह बहु-विषयक दृष्टिकोण दुनिया की व्यापक समझ प्रदान करता है और स्नातकों को तेजी से विकसित हो रहे जॉब मार्केट में सफल होने के लिए सक्षम बनाता है।

जेजीयू के रजिस्ट्रार प्रो. पटनायक ने इससे पहले एनईपी 2020: द वे फॉरवर्ड की थीम पर देश भर के प्रसिद्ध शिक्षाविदों के साथ एक विशेष पैनल चर्चा में भाग लिया, जिन्होंने युवा दिमाग और भविष्य के नेताओं को आकार देने के विशाल शैक्षिक अनुभव को सामने रखा।

पैनलिस्टों में बीआईटीएस पिल्लई के कुलपति प्रो. रामगोपाल राव, अशोका यूनिवर्सिटी के डीन रिसर्च प्रो. गौतम मेनन, वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के वाइस चांसलर डॉ. संजय गुप्ता, बी.के. बिड़ला कॉलेज के निदेशक डॉ. नरेश चंद्रा, और मिरांडा हाउस की प्रोफेसर तथा डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट की सचिव आभा देव हबीब शामिल थीं।

एनईपी 2020: द वे फॉरवर्ड पर पैनल चर्चा एक सूचनात्मक इंवेंट था जो नई शिक्षा नीति पर चर्चा करने के लिए शैक्षिक विशेषज्ञों के एक विविधतापूर्ण समूह को एक साथ लाया। पैनलिस्टों ने विभिन्न विषयों पर चर्चा और बहस की, जिसमें शिक्षा में अधिक निवेश की आवश्यकता, शिक्षक प्रशिक्षण का महत्व, शिक्षा को सभी के लिए अधिक सुलभ बनाने की आवश्यकता और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना तथा शिक्षण में डिजिटलीकरण और अलग-अलग आर्थिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों के बीच तकनीकी-उत्कंठा विकसित करना शामिल है।

उन्होंने इस बारे में भी अपने विचार साझा किए कि कैसे एनईपी का उपयोग भारत को ज्ञान महाशक्ति बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। चर्चा में यह भी उभरकर सामने आया कि बहु-विषयक शिक्षा की शुरुआत करके 21वीं सदी की अर्थव्यवस्था की जरूरतों के लिए शिक्षा को और अधिक प्रासंगिक बनाने की आवश्यकता है, जो समग्र विकास की कुंजी है और युवा छात्रों को एक ऐसी दुनिया में प्रवेश करने के लिए भी तैयार करेगी जो तेजी बहुआयामी हो रही है - एक ऐसा वातावरण जो गतिशील सोच और हस्तांतरणीय कौशल का पोषण करता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Jun 2023 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story