मातृभाषा में पढ़ाई से छात्रों की आलोचनात्मक सोच बढ़ेगी: प्रधान

मातृभाषा में पढ़ाई से छात्रों की आलोचनात्मक सोच बढ़ेगी: प्रधान
  • केंद्रीय मंत्री ने कही बड़ी बातें।
  • छात्रों की आलोचनात्मक सोच में वृद्धि होगी।
  • वैकल्पिक माध्यम के रूप में मातृभाषा का उपयोग।

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि 12वीं कक्षा तक शिक्षण के वैकल्पिक माध्यम के रूप में मातृभाषा का उपयोग करने के सीबीएसई के निर्णय से छात्रों की आलोचनात्मक सोच में वृद्धि होगी।

प्रधान ने यहां संवाददाताओं से कहा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूल अब तक शिक्षण के माध्यम के रूप में हिंदी या अंग्रेजी का उपयोग करते रहे हैं। हालाँकि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 (एनईपी-2020) के प्रावधानों के अनुसार, छात्र अब अपनी मातृभाषा जैसे उड़िया, बंगाली, तेलुगु आदि में शिक्षा पा सकते हैं।

एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, ओडिशा में सीबीएसई स्कूल के छात्र उड़िया भाषा में गणित और पर्यावरण विज्ञान जैसे विषय सीख सकते हैं। हिंदी या अंग्रेजी के अलावा उड़िया भाषा के माध्यम से सीखना छात्रों के लिए वैकल्पिक होगा।

प्रधान ने कहा, इस कदम का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्र बिना किसी संदेह के विषयों को ठीक से सीखें और भाषा उनके सीखने में बाधा न बने। यदि कोई छात्र मातृभाषा में शिक्षा ग्रहण करेगा तो इससे उसकी आलोचनात्मक सोच में वृद्धि होगी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सीबीएसई स्कूल छात्रों को चरणबद्ध तरीके से उड़िया, बंगाली, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मराठी, मलयाली, कन्‍नड़ सहित भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के तहत मान्यता प्राप्त सभी भाषाओं में पढ़ाएंगे।

सीबीएसई ने 21 जुलाई के एक परिपत्र में अपने सभी संबद्ध स्कूलों को अन्य मौजूदा विकल्पों के अलावा प्री-प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक शिक्षा के वैकल्पिक माध्यम के रूप में अपनी मातृभाषा भाषा का उपयोग करने की अनुमति दी है।

यह बड़ा कदम नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार उठाया गया है। बोर्ड ने स्कूलों को सीबीएसई स्कूलों में बहुभाषी शिक्षा को वास्तविकता बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए उपलब्ध संसाधनों का पता लगाने और क्षेत्र के विशेषज्ञों से परामर्श करने के लिए भी कहा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 July 2023 2:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story