यूजीसी नेट: आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी

आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी
  • यूजीसी नेट ने 'दिसंबर 2023' परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई
  • आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट 'दिसंबर 2023' परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। छात्र 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यह परीक्षा करवा रहा है। एनटीए के मुताबिक, जो छात्र अभी तक, किसी कारण से आवेदन नहीं कर सके थे, इससे उन्हें एक और मौका मिल सकेगा।

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार, यूजीसी नेट 'दिसंबर 2023' के आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर और फॉर्म पूर्ण करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2023 निर्धारित थी। एनटीए के मुताबिक, अब छात्र 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे और 31 अक्टूबर ही आवेदन की अंतिम तिथि होगी। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में यूजीसी-नेट दिसंबर 2023 आयोजित करेगी। यह परीक्षा 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'असिस्टेंट प्रोफेसर' पात्रता के लिए आयोजित की जा रही है।

एनटीए का कहना है कि यूजीसी-नेट जून उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है। यूजीसी नेट 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार सामान्य वर्ग से संबंधित हैं, उन्हें 1150 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी एसटी वर्ग के आवेदकों को यूजीसी नेट 2023 के लिए 325 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है। सबसे पहले, एनटीए परीक्षा के समापन के बाद अनंतिम यूजीसी नेट उत्तर कुंजी ऑनलाइन जारी करेगा। उम्मीदवारों को एक निश्चित समय अवधि तक यूजीसी नेट 2023 प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ चुनौतियां या आपत्तियां उठाने का अवसर दिया जाएगा। सभी चुनौतियों पर विचार करने के बाद एनटीए फाइनल आंसर 'की' जारी करेगा। यूजीसी नेट 2023 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन घोषित किया जाएगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करते समय, उम्मीदवारों को यूजीसी नेट पाठ्यक्रम और नवीनतम परीक्षा पैटर्न को ध्यान से पढ़ना चाहिए। एनटीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट भी प्रदान करता है जो यूजीसी नेट परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद करता है। असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर पदों के लिए पात्रता सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में दो बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करती है। एनटीए के मताबिक, जो उम्मीदवार तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे, केवल वे ही एग्जाम में भाग ले सकेंगे। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित करवाई जाएगी। एग्जाम से कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 3:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story