ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी कसेगा नियमों का 'शिकंजा'! तंबाकू या स्मोकिंग वाले सीन दिखाना नहीं होगा आसान, मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी कसेगा नियमों का शिकंजा! तंबाकू या स्मोकिंग वाले सीन दिखाना नहीं होगा आसान, मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन
  • 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस
  • तंबाकू निषेध दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी जारी करनी होगी धूम्रपान की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब तक ओटीटी के लिए सेंसर बोर्ड की तरह कोई सख्त गाइडलाइड नहीं थी लेकिन अब ओटीटी पर कोई भी कटेंट रिलीज करने से पहले कुछ नियम मानने जरूरी होंगे। धूम्रपान हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। हर साल धूम्रपान की वजह से लाखों लोग अपनी जान गवां देते हैं। लोगों को इससे जागरुक करने के लिए हर साल 31 मई को पूरे विश्व में तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। आपने किसी भी सिनेमाघरों या टीवी पर फिल्म की शुरूआत में या फिर किसी धूम्रपान वाले सीन में स्क्रिन में नीचे की तरफ एक चेतवानी लिखी देखी होगी, जिसमें धूम्रपान ना करने की सलह दी जाती है। इसके साथ ही तंबाकू आदि के पैकट पर भी ये चेतावनी लिखी होती है। लेकिन ये चेतावनी पहले सिर्फ सिनेमाघरों और टीवी में ही देखने को मिलती थी। लेकिन आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनियों के लिए नए नियमों को जारी किया है और इनका सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नया नियम

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी के लिए जो नियम जारी किया है उसके अनुसार ओटीटी प्लेटफॉर्म को कंटेंट में तंबाकू विरोधी चेतावनी संदेशों को दिखाना अनिवार्य किया गया है। अधिसूचना में कहा गया है कि अगर ऑनलाइन कंटेंट पब्लिशर नए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। अब यह नियम हॉटस्टार, अमेजन प्राइम, सोनी लिव, नेटफ्लिक्स, जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है।

देना होगा 20 सेकेंड का डिस्क्लेमर

ओटीटी प्लेटफार्मों इन दिनों इतने पॉपुलर हो चुके हैं कि हर एज ग्रपु के लोग इससे जुड़े हुए हैं। ऐसे में धूम्रपान या तंबाकू वाले सीन्स माइनर पर इफेक्ट कर सकते हैं। ऐसे में धूम्रपान विरोधी चेतावनियों जारी करना जरुरी है। खबरों के अनुसार, प्रोग्राम की शुरुआत में तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों पर कम से कम 20 सेकेंड का एक ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर भी दिखाना होगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, ‘‘तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी संदेश सफेद बेग्राउंड पर काले रंग के अक्षरो में ‘तंबाकू से कैंसर होता है’ या ‘तंबाकू जानलेवा है’ की चेतावनी दिखानी होगी।’’ इसके अलावा, तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी संदेश और ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर उसी भाषा में होने चाहिए, जिसका उपयोग ऑनलाइन बनाई गई फिल्म में किया जाता है।

Created On :   31 May 2023 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story