टोरंटो फेस्टिवल में भारतीय मूल के फिल्म निर्माताओं की 3 फिल्मों ने जीते पुरस्कार

3 Indian-origin filmmakers won awards at Toronto Festival
टोरंटो फेस्टिवल में भारतीय मूल के फिल्म निर्माताओं की 3 फिल्मों ने जीते पुरस्कार
टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव टोरंटो फेस्टिवल में भारतीय मूल के फिल्म निर्माताओं की 3 फिल्मों ने जीते पुरस्कार
हाईलाइट
  • इस वर्ष के समारोह में कुछ अन्य भारतीय फिल्म निर्माताओं की फिल्में भी थीं

डिजिटल डेस्क, टोरंटो। स्टीवन स्पीलबर्ग की बचपन की कहानी द फैबेलमैन ने रविवार को टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में शीर्ष पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीता। इसके अलावा भारतीय मूल के तीन युवा फिल्म निर्माता भी पुरस्कार जीते। भारत में जन्मी टोरंटो की निर्देशक निशा पाहूजा की डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर झारखंड परिवार के न्याय पाने के संघर्ष के बारे में है, जब उनकी 13 वर्षीय बेटी के गैंगरेप के बाद सर्वश्रेष्ठ कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड मिला।

निशा ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, यह एक बहुत बड़ा सम्मान है, मुझे पता है कि इस साल कुछ अविश्वसनीय कनाडाई फिल्मों को देखते हुए यह एक आसान निर्णय नहीं हो सकता था। मेरी टीम और रंजीत और उनके परिवार के लिए अभार, टीम डेविड ओपेनहेम, कॉर्नेलिया प्रिंसिपे, मृणाल देसाई, अनीता कुशवाहा, जोर्डन कवाई, अनीता ली, जोनाथन गोल्डस्मिथ, लू सोलाको़फ्स्की और मेरे अतुलनीय संपादकों, डेव काजाला और माइक मुन। फिल्म के लिए दुनिया में प्रवेश करने का एक अविश्वसनीय तरीका।

एनडीटीवी के रवीश कुमार पर विनय शुक्ला की डॉक्यूमेंट्री व्हाइल वी वाच्ड ने एम्पलीफाई वॉयस अवार्ड भी जीता। अरविंद केजरीवाल पर एन इनसिग्निफिकेंट मैन नामक उनकी डॉक्यूमेंट्री 2016 में आई थी। उसके बाद टीआईएफएफ में प्रीमियर के लिए यह शुक्ला की दूसरी डॉक्यूमेंट्री थी। भारतीय मूल के विनय विरमानी द्वारा निर्मित, ब्लैक इन्स, जो हॉकी में अश्वेत विरोधी नस्लवाद को उजागर करता है, ने पीपुल्स च्वाइस डॉक्यूमेंट्री अवार्ड जीता।

इस वर्ष के समारोह में कुछ अन्य भारतीय फिल्म निर्माताओं की फिल्में भी थीं, जैसे नंदिता दास की ज्विगाटो, रीमा दास की तोराज हसबैंड, शुभम योगी की कच्चे लिम्बू और शेखर कपूर की ह्वाट्स लव गॉट टू डू विद इट?

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story