comScore

रूमानी अदाओं की मल्लिका मुमताज का 71 वां जन्मदिन

July 31st, 2018 16:01 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई । 60 और 70 के दशक में लाखों दिलों की धड़कन रहीं मुमताज का आज 71वां जन्मदिन है। खूबसूरत नैन-नक्‍श और बोलती आंखों से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली मुमताज इंडस्‍ट्री की बेहतरीन अभिनेत्र‍ियों में शुमार हैं। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को हुआ था। उन्होंने महज 12 साल की उम्र में अपने अभिनय करियर की शुरुआत कर ली थी। इसके बाद उन्होंने बतौर अदाकारा एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी, जो आज भी दर्शकों की फेवरेट लिस्ट में शुमार हैं।

एक वक्त था जब मुमताज परदे पर आतीं थी, तो लोग उनकी एक झलक पाने के लिए लोग बेताब हो जाते थे। यूं तो मुमताज ने 'दो रास्ते', 'आप की कसम', 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'रोटी', 'फौलाद', 'आंधी और तूफान', 'टार्जन एंड किंगकॉन्ग', 'बॉक्सर', 'जवान मर्द' जैसी करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और सफलता भी पाई। पर्दे पर इठलाती, बलखाती मुमताज एक तरफ हर दूसरी फिल्म में नजर आ जाती थीं,लेकिन उनकी उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के कुछ ऐसे भी किस्से हैं, जो उन दिनों आम नहीं थे। हम आपको उनके कुछ ऐसे ही किस्सों से रुबरु करवाने जा रहे हैं। जिन्हें सुनकर आप भी शॉक्ड हो जाएंगे कि एक खूबसूरत दिलकश मुस्कान के पीछे इतना कुछ छुपा हो सकता है।

actress mumtaz के लिए इमेज परिणाम

बी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुकी हैं मुमताज 

मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद ही उनके पेरेंट्स ने तलाक ले लिया और उनका बचपन सिर्फ मां के साथ बिता। बात अगर उनके बॉलीवुड डेब्यू की करें तो, यूं तो मुमताज ने साल 1952 में फिल्म 'संस्कार' से बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस ही एंट्री कर ली थी। उन्होंने अपना करियर शुरु किया फिल्म 'गहरा दाग' से, जिसमें उनका साइड रोल था। शुरुआत में मुमताज को हिट फिल्मों में काम तो मिलता, लेकिन उनमें उनका बेहद छोटा या सेकेंड लीड ही रहा। यहां तक कि घर चलाने के लिए मुमताज को बी-ग्रेड फिल्मों तक में काम करना पड़ा, लेकिन ये मुमताज ही थीं जिन्होंने हर नहीं मानी और एक दौर ऐसा भी आया जब मुमताज ने करियर को बुलंदियों पर पहुंचाकर ही दम लिया।  

mumtaz के लिए इमेज परिणाम

बॉलीवुड के ये 2 एक्टर इनके प्यार में थे पागल

बिंदिया चमकेगी, जय जय शिवशंकर, आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे...इन गानों में उन्होंने अपने हुस्न की ऐसी बिजलिया गिराई कि, हर कोई उनकी रेशमी जुल्फों और अदाओं का दीवाना हो गया और इसी के बलबूत उन्होंने दो दशकों तक बॉलीवुड में अपना कब्जा जमाए रखा। जिसके बाद मुमताज हिंदी सिनेमाजगत की ऐसी एक्ट्रेस में शुमार हो गई, जिन्होंने उस समय के बॉलीवुड के सभी सुपरहिट हीरोज के साथ काम किया था। फिर चाहे वो राजेश खन्ना हो, शम्मी कपूर हो, जितेंद्र हो, धर्मेंद्र हो या फिर देव आनंद।

mumtaz, jeetendra and शम्मी कपूर के लिए इमेज परिणाम

राजेश खन्ना के साथ मुमताज ने लगातार 10 हिट फिल्में दी थीं। फिल्म 'राम और श्याम' और फिल्म 'आदमी और इंसान' के लिए उन्होंने फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड जीता, तो वहीं 1971 में उन्हें फिल्म 'खिलौना' के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।

Image result for rajesh khanna mumtaz

कहा जाता है कि शम्मी कपूर और जितेंद्र मुमताज से बेइंतहा प्यार किया करते थे। यहां तक कि वो तो उनसे शादी तक करना चाहते थे और इस बात का जिक्र एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने खुद किया था। मुमताज ने कहा था - 'मैं अपने आप को खुशनसीब समझती हूं ये लोग मुझसे शादी करना चाहते थे। मुझे भी उनकी तरफ आकर्षण जरूर था, लेकिन उससे ज्यादा कुछ नहीं।' 


बड़ी एक्ट्रेस के साथ बड़े दिलवाली भी हैं मुमताज

एक ऐसा दौर आया जब मुमताज एक बड़ी अदाकारा थी और बिग बी बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन मुमताज ने कभी अमिताभ को ये एहसास नहीं होने दिया कि वो किसी बड़ी हीरोइन के साथ काम कर रहे हैं। मुमताज एक बड़ी एक्ट्रेस होने के साथ ही एक बड़ी दिलवाली भी हैं और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब उन्हें पता चला कि फिल्म 'बंधे हाथ' में उनके को-स्टार अमिताभ बच्चन, उनकी मर्सिडीज कार से बेहद इंप्रेस है और उसे खरीदने की ख्वाहिश रखते हैं, तो उन्होंने बिना कहे बिग बी को उस कार की चाबी सौंप दी थी और खुद बिग बी की साधारण कार ले ली।

mumtaz and amitabh bachchan के लिए इमेज परिणाम

कैंसर से लड़ी जंग

हालाकि लोगों पर अपना जादू चलाने के बाद 1974 में महज 27 साल की उम्र में उन्होंने बिजनेसमैन मयूर मधवानी से शादी कर सबको चौंका दिया, तो वहीं फिल्मों से भी किनारा कर वो विदेश में ही बस गई, लेकिन हमेशा हर स्टोरी की हैप्पी एंडिंग हो, ऐसा जरूरी नहीं। मुमताज को भी अभी एक चुनौती का सामना करना बाकी था। चुनौी थी कैंसर से जंग जीतने की। जी हां मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया था, जिसके बारे में उन्हें काफी देर से पता चला। कीमोथेरेपी की वजह से मुमताज की हालत और भी खराब हो गई थी। उनके सारे बाल उड़ चुके थे, यहां तक कि उनकी पलकों और भौहों के बाल तक झड़ गए। ऐसी हालत में मुमताज को घर से निकलने में भी डर लगता था, लेकिन हर बार की तरह ही इस बार भी उन्होंने अपनी हिम्मत टूटने नहीं दी, उन्होंने डर को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। उन हालातों का डटकर सामना किया और आखिरकार कैंसर से लड़ाई जीत कर ही दम लिया।

अब भले ही मुमताज बॉलीवुड से दूरों हों, लेकिन अपनी लाइफ के 71वे पड़ाव पर आने के बावजूद, वे अपने गानों और अदायगी के जरिए अभी भी हमारे दिलों पर राज कर रही हैं।

actress mumtaz के लिए इमेज परिणाम

कमेंट करें
Q7LDO