भूमि जेंडर-न्यूट्रल प्रदर्शन कला पुरस्कारों के समर्थन में बोलीं

Bhumi speaks out in support of gender-neutral performing arts awards
भूमि जेंडर-न्यूट्रल प्रदर्शन कला पुरस्कारों के समर्थन में बोलीं
बयान भूमि जेंडर-न्यूट्रल प्रदर्शन कला पुरस्कारों के समर्थन में बोलीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ब्रिटिश रॉक ग्रुप क्वीन के गिटारवादक ब्रायन मे द्वारा लिंग-विशिष्ट पुरस्कारों को खत्म करने के ब्रिट अवार्डस प्रबंधन के फैसले की आलोचना किए जाने के कुछ घंटों बाद बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर इस कदम के समर्थन में सामने आईं। उनका कहना है कि अब समय आ गया है कि कलाकारों को सम्मान शुरू कर दें, चाहे वे किसी भी लिंग के हों।

ब्रिटिश और अंतर्राष्ट्रीय संगीत में सर्वश्रेष्ठ को पुरस्कृत करने वाले ब्रिट अवार्डस ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष/महिला एकल कलाकार और वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय पुरुष एकल/महिला एकल कलाकार को दो लिंग-तटस्थ (जेंडर-न्यूट्रल) श्रेणियों के साथ क्रमश: सर्वश्रेष्ठ कलाकार और वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय कलाकार के रूप में बदल दिया है।

लिंग और पर्यावरण के मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए जानी जाने वाली भूमि पेडनेकर का कहना है कि समाज को हर दिन सामने आने वाली वास्तविकता के प्रति अधिक खुला होना चाहिए।

समावेशिता की पैरवी करते हुए उन्होंने कहा, मैंने हमेशा महसूस किया है कि किसी कलाकार के कौशल या सृजन के मूल्य को निर्धारित करने के लिए लिंग महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए। कलाकारों को केवल उनके काम के कारण मनाया जाना चाहिए, न कि वे अपनी पहचान कैसे चुनते हैं।

जेंडरक्यूअर अंग्रेजी ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायक और गीतकार सैम स्मिथ की भावनाओं को लगभग प्रतिध्वनित करते हुए भूमि ने कहा, लोग विविध लिंगों के साथ पहचान कर रहे हैं, इस सच्चाई से आंखें न मूंदें।

भूमि ने पुरस्कारों से लिंगभेद को दूर करने के लिए ब्रिट पुरस्कार प्रबंधन की प्रशंसा की। गोथम अवार्डस सोमवार, 29 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

आईएएनएस

Created On :   27 Nov 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story