पेटा इंडिया के नवीनतम वीडियो में डिजाइनर रीना ढाका ने चमड़े को लेकर कही बड़ी बात

Designer Rina Dhaka talks about leather in latest video from PETA India
पेटा इंडिया के नवीनतम वीडियो में डिजाइनर रीना ढाका ने चमड़े को लेकर कही बड़ी बात
विश्व पर्यावरण दिवस पेटा इंडिया के नवीनतम वीडियो में डिजाइनर रीना ढाका ने चमड़े को लेकर कही बड़ी बात
हाईलाइट
  • पेटा इंडिया के नवीनतम वीडियो में डिजाइनर रीना ढाका ने चमड़े को लेकर कही बड़ी बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 5 जून को प्रतिवर्ष मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के समय में, सेलिब्रिटी डिजाइनर रीना ढाका का कहना है कि पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया द्वारा नई सार्वजनिक सेवा घोषणा (पीएसए) में चमड़ो को शामिल नहीं किया गया है।

पीएसए इस बात को उजागर करता है कि कैसे चमड़ा उद्योग ग्रह को नुकसान पहुंचाता है और जानवरों को दर्दनाक मौत देता है, जिसमें गाय, सूअर, बकरी, भेड़, शुतुरमुर्ग, सांप, मगरमच्छ और कुत्ते शामिल हैं। वीडियो को दीपक आर्य ने शूट किया था।

डिजाइनर रीना ढाका कहती हैं मुझे फैशन पसंद है। मुझे जानवरों और ग्रह से भी प्यार है। इसलिए मैं अपने डिजाइनों में चमड़े का उपयोग नहीं करती। यदि आप चमड़ा खरीदते हैं, तो याद रखें, यह बताने का कोई आसान तरीका नहीं है कि आप वास्तव में किसकी त्वचा का उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चमड़ा फैशन में सबसे अधिक प्रदूषणकारी सामग्री है। अमेजॅन वर्षावन का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा 1970 के बाद से नष्ट हो गया है, जिसका उपयोग मांस और चमड़े के उत्पादन के लिए मवेशियों के पालन के लिए किया जाता है।

भारत में, चमड़े के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जानवरों को अक्सर इतनी बड़ी संख्या में वाहनों में भर दिया जाता है कि उनकी हड्डियां टूट जाती हैं। यदि वे बूचड़खाने की यात्रा से बच जाते हैं, तो आम तौर पर उनके गले को काट दिया जाता है।

सीनियर मीडिया एंड सेलेब्रिटी प्रोजेक्ट्स कोऑर्डिनेटर मोनिका चोपड़ा कहती हैं कि चमड़े के हर बैग, जूते और कोट के पीछे एक संवेदनशील जानवर की दर्दनाक मौत होती है। पेटा इंडिया को रीना ढाका के साथ काम करके खुशी हो रही है, ताकि सभी को इनोवेटिव वेगन फैब्रिक अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

ढाका और 32 अन्य प्रमुख भारतीय डिजाइनरों ने पेटा इंडिया और लैक्मे फैशन वीक द्वारा जानवरों और ग्रह के लिए सामग्री को त्यागने की अपील के बाद चमड़े से मुक्त होने का संकल्प लिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story