इतिहास को भूलना हमें पुराने समय में ले जाएगा : कमल हासन

Forgetting history will take us back in time: Kamal Haasan
इतिहास को भूलना हमें पुराने समय में ले जाएगा : कमल हासन
टॉलीवुड इतिहास को भूलना हमें पुराने समय में ले जाएगा : कमल हासन

डिजिटल डेस्क,  चेन्नई। अभिनेता और राजनेता कमल हासन ने प्रत्येक भारतीय को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए रविवार को चेतावनी दी कि इतिहास ने हमें सिखाया है कि अतीत का सबक भूलना हमें पुराने दिनों में वापस ले जा सकता है। अभिनेता ने ट्विटर पर तमिल में एक पोस्ट साझा करते हुए कहा, भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने वाले प्रत्येक भारतीय को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।

इसके बाद उन्होंने 25 साल पहले अपनी बेसब्री से प्रतीक्षित फिल्म मरुधनायगम के उद्घाटन समारोह में हुई एक घटना को याद किया। कमल हासन ने कहा कि ब्रिटिश महारानी की मौजूदगी में उन्होंने फिल्म के लिए एक डायलॉग दिया था। ब्रिटिश महारानी के सामने कही गई पंक्तियों को याद करते हुए अभिनेता ने कहा, आपको कैसे लगा कि आप समुद्र, हवा या जंगलों को किराए पर ले सकते हैं? क्या आप इस पेड़ की तरह बूढ़े होंगे? तुम कौन हो? यह मेरा देश है। मैं अपने पिता की राख पर चलता हूं। कल, मेरा बेटा मेरी राख पर चलेगा।

अभिनेता ने कहा कि ये पंक्तियां सिनेमा के लिए नहीं लिखी गई हैं। अभिनेता ने कहा, वे मेरे अंदर जलती हुई आग की अभिव्यक्ति है। यह वह आग थी जो हर उस व्यक्ति के दिल में थी जिसने मातृभूमि को फिर से हासिल करने के लिए कदम बढ़ाया था, जिसे विदेशियों ने गुलाम बना लिया था।

यह बताते हुए कि हमारे इतिहास ने हमें बताया है कि कई बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन, अपनी आजीविका, धन और सुख-सुविधाओं को त्याग दिया था और हमारी स्वतंत्रता को जीतने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया था, कमल ने कहा, यदि आप इतिहास को भूल जाते हैं, तो आपको वापस लौटना होगा, उसी पुराने दिनों में, इसे इतिहास कहते हैं, और लोगों से इतिहास को न भूलने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Aug 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story