दैनिक भास्कर हिंदी: REAL STORY : ड्रग्स का इलाज करा रहे थे 'संजय' और हो गया रिचा से प्यार

July 29th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 'मुन्नाभाई', बोले तो संजय दत्त शनिवार को 58 साल के हो गए हैं। संजय मशहूऱ अभिनेता सनील दत्त और अदाकारा नरगिस के बेटे हैं। संजय ने अपनी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखे हैं, लेकिन उनके फैंस ने उनका साथ कभी नहीं छोड़ा। जेल से रिहा होने के बाद संजय दोबारा अने फिल्मी करियर को संवार रहें हैं। संजय इनदिनों अपनी आगामी फिल्‍म 'भूमि' की शूटिंग में व्यस्त हैं। फिल्म भूमि की टीम ने उन्हें तोहफे के रूप में फिल्म का दूसरा पोस्टर रिलीज किया।

उनकी पत्नी मान्यता दत्त ने सोशल साइट पर उन्हें बर्थ-डे विश किय। मान्यता ने फोटो के साथ एक मैसेज लिखा,"मेरे प्यार तुम्हारे साथ होने पर जिंदगी की सारी परेशानियां खत्म हो जाती है।" संजय की जिंदगी कितने उतार चढाव से गुजरी है ये किसी से छिपा नही हैं। पहली फिल्म 1981 में आई फिल्‍म 'रॉकी' से डेब्यू किया। ये फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। लेकिन उनकी मां उनकी अदाकारी नहीं देख पाईं थीं, क्योंकि फिल्म रिलीज से पहले संजय ने अपनी मां को खो दिया।  

संजय ने कई फिल्मों में यादगार किरदार निभाए हैं। सुपरहिट फिल्‍म 'खलनायक' में उनके नेगेटिव राेल को काफी पसंद किया गया। उनकी फिल्में 'साजन', 'वास्‍तव', 'मुन्‍नाभाई एमबीबीएस', 'बागी', 'कांटे', 'लगे रहो मुन्‍नाभाई', 'अग्निपथ' और 'पीके' सुपर हिट रहीं। 

ड्रग्स, टाडा और तीन शादियां

संजय करियर के शुरूअाती दौर में ही ड्रग्स लेने लगे थे। उनकी ये आदत मां की मौत के बाद और बढ़ गई और वो ड्रग्स के आदि हो गए। उनके पिता सुनील दत्त ने उन्हें इस लत से दूर रखने के लिए अमेरिका के एक  हाॅस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया। जहां उनकी मुलाकात रिचा शर्मा से हुई। रिचा उनकी नर्स थीं। दोनों को प्यार हुआ और 1987 में दोनों ने शादी कर ली। साल 1996 में कैंसर के कारण रिचा का निधन हो गया। दोनों की एक बेटी त्रि‍शला दत्‍त है। त्रि‍शला अमेरिका में रहती हैं। इसके बाद उन्‍होंने रिया पिल्‍लई से शादी की लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद उन्‍होंने एक प्राइवेट सेरेमनी में मान्‍यता से शादी कर ली। मान्‍यता ने साल 2010 में दो जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म दिया, जिसमें एक बेटा और एक बेटी हैं।

साल 1993 में मुंबई में हुए बम बलास्ट के बाद उन्हें टाडा के तहत गिरफ्तार किया गया था। उनके घर से AK-47 बंदूके बरामद की गईं थी। ये केस कई सालों तक चला आखिर में उन्हें जेल जाना पड़ा।  संजय अपनी सजा पूरी कर हाल ही जेल से रिहा हुए हैं। 

संजय पर बन रही बायोपिक

डायरेक्टर राजकुमार हिरानी संजय दत्‍त के जीवन पर एक फिल्‍म बनाने जा रहे हैं। इसमें वो उनकी जिदंगी से जुड़े अहम पहलुओं को लोगों के सामने लायेंगे। फिल्‍म में उनका किरदार रणबीर कपूर निभाएंगे। फिल्‍म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फिल्‍म में संजय दत्‍त के पिता सुनील दत्‍त का किरदार परेश रावल निभा रहे हैं, वहीं मां नरगिस का किरदार मनीषा कोईराला निभा रही हैं। फिल्‍म में सोनम कपूर और दीया मिर्जा भी मुख्य भूमिका में हैं।