रिश्ते, पेशे में खुद को साबित करने की जद्दोजहद से जूझता हाथीराम का किरदार : जयदीप अहलावत (साक्षात्कार)

Hathirams character struggling to prove himself in relationship, profession: Jaideep Ahlawat (Interview)
रिश्ते, पेशे में खुद को साबित करने की जद्दोजहद से जूझता हाथीराम का किरदार : जयदीप अहलावत (साक्षात्कार)
रिश्ते, पेशे में खुद को साबित करने की जद्दोजहद से जूझता हाथीराम का किरदार : जयदीप अहलावत (साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 11मई (आईएएनएस) बॉलीवुड अभिनेता जयदीप अहलावत ने अपने एक दशक के करियर में कई फिल्में की हैं, जिसमें आक्रोश, खट्टा-मीठा, गैंग्स ऑफ वासेपुर सहित कई लोकप्रिय फिल्में शामिल हैं। उनकी सबसे हालिया फिल्म बागी 3 थी, वहीं वह एमेजॉन प्राइम वीडियो के आगामी ऑरिजनल सीरीज पाताल लोक में हाथीराम चौधरी के प्रमुख किरदार में नजर आएंगे।

पाताल लोक एमेजॉन प्राइम वीडियो की एक इन्वेस्टिगेटिव ड्रामा सीरीज है। इसके नौ एपिसोड हैं, जिसमें इंस्पेक्टर हाथीराम की भूमिका में जयदीप अहलावत, प्राइम टाइम पत्रकार पर किए गए हमले की जांच और उसके चार संदिग्धों का पता लगाते हुए नजर आएंगे।

जयदीप से पूछे जाने पर कि अपकमिंग सीरीज पाताल लोक का किरदार उनके अन्य किरदारों से कितना अलग है और इसमें क्या नया है? अभिनेता ने फोन पर आईएएनएस से कहा, अगर आप मेरे पहले के कामों पर गौर करेंगे तो समझ ही जाएंगे कि मैंने इससे पहले कोई ऐसा किरदार नहीं निभाया है, जो हालातों से जूझ रहा हो और जो खुद को साबित करना चाहता हो। हाथीराम किरदार भी ऐसा ही है जो अपने परिवार, अपने पेशे में अपनी जगह तलाशता है और खुद को हर पैमाने पर सफल साबित करने की जद्दोजहद करता है।

उन्होंने आगे बताया, पाताललोक के हाथीराम को जिंदगी के हर मोड़ पर संघर्ष करना पड़ता है, ऐसे में वह अब इन संघर्षों का सामना करते हुए खुद को आगे ले जाने की कोशिश करता है। वह मेहनती, अपने पेशे के प्रति ईमानदार इंसान है। जिन परिस्थितियों से वह गुजरता है, उसे लगता है कि अब इस चक्रव्यूह को तोड़ना ही पड़ेगा और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वह खुद को सबके सामने साबित करना चाहता है कि हाथीराम असफल इंसान नहीं है।

सीरीज का ट्रेलर काफी थ्रीलर और रहस्यों से भरा है, ऐसे में आपको क्या लगता है सीरीज दर्शकों की उम्मीदों पर कितनी खरी उतरेगी? इसके उत्तर में राजी के अभिनेता ने कहा, मेरा मानना है कि बहुत खरा उतरेगी। दरअसल जब लेखन अच्छा होता है तो कलाकार के अंदर आत्मविश्वास स्वत: भर जाता है और वह कहानी और किरदार दोनों को पर्दे पर जीवंत करने का प्रयास करता है। सुदीप सर ने और पूरी टीम ने जिस तरह से हर एपिसोड में मेहनत की है, सीरीज के हर किरदार का आपस में जो तालमेल है वह काफी दिलचस्प है। मुझे भी लगता है कि सीरीज में कोई ऐसा किरदार नहीं बचा होगा जो कहानी के साथ विकसित न हुआ हो। लेखन शानदार है, सभी कलाकार बहुत उम्दा हैं। पाताल लोक में दर्शकों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

फिल्म कमांडों में खलनायक की भूमिका निभाने वाले अभिनेता से पूछे जाने पर कि पाताल लोक की रिलीज डेट पहले से तय थी या लॉकडाउन के मद्देनजर इसे खास तौर पर रिलीज किया जा रहा है? उन्होंने कहा, नहीं ऐसा नहीं है कि लॉकडाउन को देखते हुए रिलीज किया जा रहा है। जहां तक मुझे याद है शूटिंग की शुरुआत में सीरीज के निर्माताओं ने कहा था कि वे साल 2020 के मई-जून के आसपास इसे रिलीज करेंगे। दरअसल वेब का अपना सिस्टम होता है कि कब कौन सी सीरीज रिलीज की जाएगी। यह स्ट्रीमिंग जाइंट के प्लॉट की उपलब्धता पर निर्भर करता है। ऐसे में सीरीज की रिलीज पहले से तय होती है।

आक्रोश फिल्म से अब तक के अपने सफर के बारे में पूछे जाने पर और अभिनेता अब तक के अपने काम से कितना संतुष्ट हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने आईएएनएस से कहा, देखिए काम से तो मैं हमेशा संतुष्ट होता हूं, जो भी करता हूं, उसे अपना शत प्रतिशत देता हूं। हालांकि जब आप एक के बाद दूसरी भूमिका निभाते हैं तो आप खुद में विकास देखते ही है और नए काम के साथ आप अपनी पुरानी भूमिका से आगे बढ़ चुके होते हैं। जैसे आपने फिल्म खट्टा-मीठा, गैंग्स ऑफ वासेपुर, राजी, बागी 3 में मेरा काम देखा होगा, तो जब आप कोई प्रोजेक्ट खत्म करते हैं तो आप आत्मविश्वास से पूर्ण होते हैं।

उन्होंने आगे कहा, हालांकि काम के प्रति संतुष्टि के साथ बेहतरीन काम करने की भूख भी बढ़ती हैं और यही कारण है कि आप अपने अगले सफर पर निकल पड़ते हैं। अब तक बहुत अच्छे-अच्छे प्रोजेक्ट में काम करने का मौका मिला, जिसे लेकर मैं खुश हूं। एक दौर आता है जब आपका काम अधिक लोगों तक पहुंचने लगता है, जैसे फिल्म राजी के बाद खासकर कई रास्ते खुले। मेरा मानना है कि अभी यह शुरुआत है, अभी बहुत लंबा सफर तय करना है।

वेब सीरीज बार्ड ऑफ ब्लड के बाद पाताल लोक जयदीप अहलावत की दूसरी सीरीज है। वेब स्पेस की ओर झुकाव के बारे में पूछने पर अभिनेता ने हंसते हुए कहा, बार्ड ऑफ ब्लड मेरी पहली सीरीज थी और पाताल लोक दूसरी, ऐसे में मेरे ऊपर वेब के प्रति झुकाव का आरोप लगाना गलत है, बहुत सारे लोग कितने काम कर के बैठे हैं। हां ऐसा कह सकते हैं कि दोनों प्रोजेक्ट अच्छे थें और पाताल लोक में बड़ी भूमिका के साथ अच्छा कंटेंट भी मिल गया। मैं भाग्यशाली था, जो इसे निभाने का मुझे मौका मिला। दर्शक मुझे हाथीराम के नए अवतार में देखेंगे।

अभिनेता से जब पूछा गया कि उन्होंने बड़े पर्दे, ओटीटी प्लेटफार्म पर कई किरदार निभाए हैं, ऐसे में वे किस किरदार को अपने करियर का टनिर्ंग प्वाइंट मानते हैं? इसके उत्तर में जयदीप ने कहा, देखिए आप जो भी किरदार निभाते हैं, वह स्पेशल ही होता है। कुछ फिल्में जिनका मैं नाम लेना चाहूंगा, जो मेरे लिए मील का पत्थर साबित हुईं, वह हैं गैंग्स ऑफ वासेपुर, कमांडो, राजी। मेरे ख्याल से राजी में मेरे किरदार ने दर्शकों को काफी प्रभावित किया और मेरे करियर में इस फिल्म का योगदान बहुत अधिक रहा है। ऐसे में मैं इस फिल्म को ही अपने करियर का टनिर्ंग प्वॉइंट मानता हूं। मैं मेघना गुलजार, आलिया भट्ट का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया। दरअसल शुरुआत में ही आपकी छवि के साथ कुछ किरदार हमेशा के लिए जुड़ जाते हैं और इन फिल्मों में मेरा किरादार कुछ ऐसा ही है।

लॉकडाउन में अभिनेता अपना वक्त कैसे काट रहे हैं, इस सवाल के जवाब में बागी 3 के अभिनेता ने कहा, सच बताउं तो लॉकडाउन में मेरा ज्यादातर वक्त पढ़ने-लिखने और सोने में बीत जाता है। इसके बाद कुछ वेब सीरीज देख लेता हूं। काम के दौरान कम ही मौका मिल पाता है कि हम कुछ देख सकें या लिख सकें।

वहीं कोविड-19 के कठिन दौर में उन्होंने लोगों को संदेश देते हुए कहा, यह बहुत कठिन वक्त है, अपने घर पर रहिए, सुरक्षित रहिए, क्योंकि आपको सुरक्षित रखने के लिए जो फ्रंटलाइन हीरोज काम कर रहे हैं उन पर पहले से ही बहुत दबाव है। पुलिस बल, डॉक्टर, सफाई कर्मचारी हमें सुरक्षित रखने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं, तो आप उनकी परेशानी और न बढ़ाएं और घर पर रहें, सकारात्मक रहें, यह वक्त भी गुजर ही जाएगा।

वहीं उनसे पूछे जाने पर कि क्या उन्हें कभी ऐसा महसूस हुआ कि उन्हें अपनी प्रतिभा के अनुसार किरदार निभाने का मौका नहीं मिला है? या उनकी प्रतिभा को सही तरह से नहीं भुनाया गया है? इस प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, जी, दुनिया में हर इंसान को लगता है। ऐसा कोई भी इंसान नहीं है, जिसे कभी लगा हो कि उन्हें प्रतिभा से ज्यादा मिल गया। दरअसल होता यह है कि हम अपनी क्षमता का सृजन करते रहते हैं, तो हमें लगता है कि हां हम ये भी कर सकते हैं, वो भी कर सकते हैं, और ऐसा जरूरी नहीं होता है कि आपको सारे मौके मिल चुके होते हैं। हां, कई बार लगता है कि यह काम अच्छा था बाकी काम भी ऐसे ही मिलने चाहिए। वैसे आशा करता हूं कि वक्त के साथ मुझे भी मनचाहे किरदार मिलते रहें।

पाताल लोक एमेजॉन प्राइम वीडियो की ऑरिजनल सीरीज है। यह स्ट्रीमिंग जाइंट पर 15 मई को रिलीज होगी।

Created On :   11 May 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story