79 देशों की 280 फिल्मों के साथ आईएफएफआई की गोवा में शानदार शुरुआत

IFFI gets off to a grand start in Goa with 280 films from 79 countries
79 देशों की 280 फिल्मों के साथ आईएफएफआई की गोवा में शानदार शुरुआत
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 79 देशों की 280 फिल्मों के साथ आईएफएफआई की गोवा में शानदार शुरुआत

डिजिटल डेस्क, पणजी। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का 53वां संस्करण रविवार को शुरू हो गया, जिसमें दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं और सिनेमा प्रेमियों ने हिस्सा लिया। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल. मुरुगन, पर्यटन राज्यमंत्री श्रीपद नाइक, गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहे।

इस अवसर पर अभिनेता अजय देवगन, सुनील शेट्टी, मनोज बाजपेयी, परेश रावल और आरआरआर के लेखक वी. विजयेंद्र प्रसाद को फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उद्घाटन समारोह तालेइगाओ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया।

सत्यजित रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड अनुभवी निर्देशक कार्लोस सौरा को दिया गया, जिन्हें लुइस बुनुएल और प्रेडो अल्मोडोवर के साथ स्पेन के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। यह पुरस्कार उनकी बेटी अन्ना सौरा रेमन ने प्राप्त किया, जबकि कार्लोस सौरा ने आईएफएफआई के आयोजकों को वर्चुअली धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी एक चुनौतीपूर्ण समय था, फिर भी भारत ने दो क्षेत्रों- सिनेमा और खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा, हमारा विजन रहा है कि हम ओटीटी जैसे नए प्लेटफॉर्म को अपनाएं और उन्हें समावेशी हिस्सा बनाएं। ठाकुर ने लोगों से अगले आईएफएफआई को और भी बेहतर बनाने के लिए सुझाव भेजने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, यह एक ऐसा गंतव्य है जहां गोवा (आईएफएफआई की मेजबानी के रूप में) की जगह कोई जगह नहीं ले सकता है। ठाकुर ने कहा, हमारे पास प्रतिभा, बुनियादी ढांचे, शूटिंग स्थलों आदि की कमी नहीं है। इसलिए, हमें खुद पर भरोसा करने और भारत को फिल्म निर्माण का केंद्र बनाने की जरूरत है।

डाइटर बर्नर द्वारा निर्देशित ऑस्ट्रियाई फिल्म अल्मा एंड ऑस्कर के साथ नौ दिवसीय उत्सव की शुरुआत हुई, जबकि पोलिश निर्देशक क्रिज्सटोफ जानुसी की परफेक्ट नंबर समापन फिल्म होगी। फ्रांस इस साल स्पॉटलाइट देश है और कंट्री फोकस पैकेज के तहत आठ फिल्में दिखाई जाएंगी। भारत की 25 फीचर फिल्में और 19 गैर-फीचर फिल्में भारतीय पैनोरमा वर्ग में प्रदर्शित की जाएंगी, जबकि 183 फिल्में अंतर्राष्ट्रीय खंड का हिस्सा होंगी।

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा (ईएसजी) के सहयोग से नौ दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, जो 28 नवंबर को समाप्त होगा। प्रसारण और सूचना मंत्रालय की पहल 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो का दूसरा संस्करण इस साल का एक और आकर्षण है। प्रख्यात फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के साथ 23 मास्टरक्लास और इन कन्वर्सेशन सत्रों के साथ, यह आने वाला एक रोमांचक सप्ताह होने वाला है।

वी. विजयेंद्र प्रसाद द्वारा पटकथा लेखन में मास्टरक्लास, ए. श्रीकर प्रसाद द्वारा संपादन पर, जबकि अनुपम खेर अभिनय में मास्टरक्लास आयोजित करेंगे। इन-कन्वर्सेशन सत्र में आशा पारेख, प्रसून जोशी, आनंद एल. राय, आर. बाल्की और नवाजुद्दीन सिद्दीकी सहित अन्य शामिल होंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Nov 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story