कबीर खान की 'द फॉरगॉटन आर्मी', 150 करोड़ बजट वाली अब तक की सबसे बड़ी वेब सीरीज बनी

Kabir Khans The Forgotten Army became the biggest web series ever with a budget of 150 crores
कबीर खान की 'द फॉरगॉटन आर्मी', 150 करोड़ बजट वाली अब तक की सबसे बड़ी वेब सीरीज बनी
कबीर खान की 'द फॉरगॉटन आर्मी', 150 करोड़ बजट वाली अब तक की सबसे बड़ी वेब सीरीज बनी

डिजिटल डेस्क। साल 2020 वेब सीरीज की दुनिया में बहुत बड़ा होने जा रहा है और इसकी शुरुआत कबीर खान की "द फॉरगॉटन आर्मी" के साथे होगी। 24 जनवरी को आने वाली यह वेब सीरीज सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिन्द फ़ौज के बारे में है। आज़ाद हिन्द फ़ौज ने द्वितीय विश्व युद्ध में अंग्रेज़ो के खिलाफ भारत की आज़ादी के लिए जंग लड़ी थी। जाहिर सी बात है की, क्योकि यह सीरीज द्वितीय विश्व युद्ध पर है, तो कबीर खान विश्व युद्ध को पूरी महिमा के साथ दिखाना चाहते थे।

"द फॉरगॉटन आर्मी" के बारे में कबीर खान कहते है - "इस वेब सीरीज की कहानी ने मुझे एक फिल्म निर्माता के तौर पर बहुत प्रभावित किया है। मैंने जब से इस विषय पे डॉक्युमेंटरी बनायीं तब से यह कहानी मेरे साथ है। मैं हमेशा से यह कहानी बताना चाहता था जो जयादातर भारतियों द्वारा भुला दी गयी है। आज़ाद हिन्द फ़ौज के जवानो ने भारत की आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ी और मैं उनकी कहानी पिछले 20 सालो से कहना चाहता था।

अमेज़न प्राइम वीडियो की मदद और प्रोत्साहन की वजह से मैं आखिरकार यह वेब सीरीज बड़े पैमाने पे पूरी दुनिया के दर्शको के लिए बना पाया। इस सीरीज की कहानी आज़ाद हिन्द फ़ौज की सालो पुरानी सत्य घटनाओ पर आधारित है जो हमे याद दिलाती है की हमारी आज़ादी के लिए कई जवानो ने अपनी जान गवाई।

यह सीरीज सच्ची घटनाओं पर आधारित है और इसमें कई बहादुर पुरुषों और महिलाओं के सफ़र को दर्शाया जाएगा। जिन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय सेना के भाग के रूप में देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। यह कहानी निर्देशक के दिल के करीब है। क्योंकि साल 1999 में बतौर निर्देशन उनकी फिल्म "द फॉरगोटेन आर्मी" के साथ यह कहानी हमेशा उनके जहन में जीवित रही है।

निर्माताओं और शो मेकर्स से बात करते समय, कबीर इस शो के विजन और पैमाने के बारे में बहुत स्पष्ट थे। वह शो बनाते समय कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते थे और इसे अपने बेबी प्रोजेक्ट की तरह मानते है। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी पूरी मूल फिल्म टीम ही इस परियोजना का हिस्सा है और सीरीज का निर्देशन भी उन्होंने खुद किया है।  

कबीर खान अमेज़न प्राइम वीडियो के नवीनतम शो "द फॉरगोटेन आर्मी" के साथ ओटीटी मंच पर अपने निर्देशन की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसमें सनी कौशल और शरवरी वाघ मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।  

सूत्रों के मुताबिक, यह शो अब तक के सबसे बड़े ओटीटी शो में से एक माना जा रहा है और इसे बहुत अधिक करीब 150 करोड़ के बजट में शूट किया गया है। भारतीय सेना पर आधारित यह एक कठिन कहानी से लैस शो है, जो हमारे देश की वीरता और बहादुरी को उजागर करता है।  
 
वेब सीरीज और ओटीटी शो हम में से अधिकांश इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए अब मनोरंजन का प्रमुख साधन बन गया हैं। नजीतन, प्रोडक्शन हाउस और फिल्म निर्माता अब पहले से कहीं ज्यादा इस प्लेटफार्म का रुख कर रहे हैं। करण जौहर से लेकर जोया अख्तर तक हर कोई प्रयोग कर रहा है और इस मंच पर बेहतरीन काम कर रहा है।

कबीर को एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान, सुल्तान जैसी कुछ ब्लॉकबस्टर हिट देने के लिए जाना जाता है। जो अब 2020 में अपनी खेल ड्रामा फ़िल्म "83 के साथ मनोरंजन करने के लिए तैयार है। जिसमें 1983 क्रिकेट विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत को फिर से जीवित किया जाएगा। शो "द फॉरगोटेन आर्मी" जनवरी 2020 से अमेज़ॅन प्राइम पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगा और हम सनी व शारवरी की नई जोड़ी को इस दमदार सीरीज में देखने के लिए उत्साहित हैं।

Created On :   30 Dec 2019 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story