कन्नड़ फिल्म नानू कुसुमा महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित

Kannada film Nanu Kusuma based on women safety and empowerment
कन्नड़ फिल्म नानू कुसुमा महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित
टॉलीवुड कन्नड़ फिल्म नानू कुसुमा महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित

डिजिटल डेस्क, पणजी। कड़े कानूनों के बावजूद महिलाओं के साथ किस तरह भेदभाव किया जाता है, इस हकीकत को दिखाने वाली कन्नड़ फिल्म नानू कुसुमा यहां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाई गई है। निदेशक कृष्णगौड़ा ने मंगलवार को टेबल टॉक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, नानू कुसुमा हमारे पितृसत्तात्मक समाज की वास्तविकता को दर्शाती है जहां कड़े कानून होने के बाद भी महिलाओं के साथ अन्याय होता है।

यह फिल्म कन्नड़ लेखक डॉ. बेसगरहल्ली रमन्ना द्वारा लिखी गई एक कहानी पर आधारित है, जिन्होंने वास्तविक जीवन की घटना से संकेत लेकर किताब लिखी थी। कृष्णगौड़ा ने कहा, महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा इस फिल्म का मूल है। मेरी रुचि उन विषयों पर फिल्में बनाने की है, जो समाज को एक संदेश दे सकें।

नानू कुसुमा एक प्यार करने वाले और देखभाल करने वाले पिता की बेटी कुसुमा की कहानी है, जिसकी अपनी बेटी के लिए उच्च महत्वाकांक्षाएं हैं। लेकिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था और उसके पिता की एक दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, जिससे उसका जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। कुसुमा, जो डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखती थी, आर्थिक तंगी के कारण मेडिकल स्कूल छोड़ देती है। उसे क्षतिपूर्ति के आधार पर उसके पिता की सरकारी नौकरी मिल जाती है। लेकिन कुसुमा के लिए जीवन एक नाटकीय मोड़ लेता है जब उसका यौन उत्पीड़न होता है।

कुसुमा का किरदार निभाना कितना मुश्किल काम है, इसे साझा करते हुए, कलाकार ग्रीशमा श्रीधर ने कहा कि लगातार मन की स्थिति में रहने के लिए यह प्रक्रिया परेशान करने वाली और थकाऊ थी।

ग्रीशमा श्रीधर ने कहा, यह उन महिलाओं की कहानी है जिन्हें लगातार कोनों में धकेला जा रहा है और जो बिना किसी गलत काम के खुद को समस्याओं से घिरा हुआ पाती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना दिल दहला देने वाला है कि इस विशेष विषय पर सामग्री की कोई कमी नहीं थी, जिससे इसे स्वीकार करना और भी मुश्किल हो गया।

यह फिल्म इंडियन पैनोरमा फीचर फिल्म्स सेक्शन के तहत दिखाई गई।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Nov 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story