पोस्ट लॉकडाउन: दर्शकों के आदतों को प्रभावित करेगा नया ट्रेंड

Post Lockdown: New Trend Will Affect Audience Habits
पोस्ट लॉकडाउन: दर्शकों के आदतों को प्रभावित करेगा नया ट्रेंड
पोस्ट लॉकडाउन: दर्शकों के आदतों को प्रभावित करेगा नया ट्रेंड
हाईलाइट
  • पोस्ट लॉकडाउन: दर्शकों के आदतों को प्रभावित करेगा नया ट्रेंड

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। क्या आप फिल्मों के उभरते पे-पर-व्यू ऑफर से परिचित हैं? महामारी के आने से पहले आपने कितनी बार भारतीय टेलीविजन के छोटे पर्दे पर किसी फिल्म को देखा है? या फिर डिजिटल दुनिया में मल्टीप्लेक्स को एक्सप्लोर किया है? क्या आप जानते हैं कि हम होम एंटरटेनमेंट के एक ऐसे दौर में जा रहे हैं, जहां आप किसी फिल्म या वेब सीरीज को देखना चाहते हैं या नहीं इसका चयन कर सकते हैं?
ये कुछ ऐसे ट्रेंड्स हैं जो पिछले कुछ महीनों से उभर रहे हैं, क्योंकि होम एंटरटेनमेंट उद्योग अब लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की तैयारी में है।

इस बारे में निमार्ता-निर्देशक अभिषेक पाठक ने आईएएनएस को बताया, लॉकडाउन के दौरा लोगों ने नए कंटेंट का रूख किया, जिसे पहले एक्सप्लोर नहीं किया गया था। जल्द ही, दर्शक सिनेमाघरों में बड़ी स्क्रीन की फिल्में / ब्लॉकबस्टर फिल्में देखने के लिए भुगतान करना पसंद करेंगे और वे मध्यम-स्तर और छोटे बजट की फिल्मों को ओटीटी पर देखना पसंद करेंगे। पीवीओडी (प्रीमियम वीडियो ऑन-डिमांड) अभी भी अपने शुरुआती चरण में है।

हालांकि, इस विचार ने ईशान खट्टर और अनन्या पांडेय अभिनीत हालिया एक्शन ड्रामा खली पीली के लिए अच्छा काम किया।

अवधारणा को समझाते हुए पाठक ने कहा, यह थिएटरों की तरह ही एक मॉडल है, जिसके माध्यम से दर्शक कुछ देखना पसंद करते हैं और वे इसके लिए भुगतान करते हैं। यह ओटीटी के सब्सक्रिप्शन मॉडल के विपरीत है। यहां अंतर यह है कि वे कंटेंट के लिए भुगतान कर रहे हैं और इसे देखने वाले लोगों की संख्या के लिए नहीं। भारतीय दर्शक कीमत के प्रति बहुत जागरूक हैं। पीवीओडी मॉडल एक आला दर्शकों के लिए कंटेंट उपलब्ध कराएगा। यह औसत ओटीटी ग्राहकों के दिमाग में जगह बनाने में कुछ समय लेगा।

इस साल की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय स्टूडियो डिज्नी ने दुनिया के लिए पे-पर-व्यू रास्ता प्रशस्त किया था। उसने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बड़े टिकट वाले उद्यम मुलान की घोषणा की थी।

जी प्लेक्स ने भी इस रास्ते पर चलने का प्रयास किया है। खाली पीली के अलावा, उन्होंने इस प्रारूप का उपयोग करके तमिल फिल्म का पा रणासिंगम के सितारों विजय सेतुपति और ऐश्वर्या राजेश को लॉन्च किया।

भारत के पे-पर-व्यू मॉडल की प्रतिक्रिया देते हुए शेमारू एंटरटेनमेंट के प्रवक्ता ने कहा, निर्माताओं को एक प्लेटफॉर्म मिला है, जहां वे अपनी फिल्मों को रिलीज करने और मंच पर रिलीज के बाद आगे के मुद्रीकरण के लिए उसका उपयोग करने का मौका मिला है। साथ ही उन्हें एक पारदर्शी प्रणाली भी मिली है, जहां वे न सिर्फ अपनी फिल्मों की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं, बल्कि टिकट बिक्री के डैशबोर्ड तक सीधी पहुंच भी बना सकते हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा, साथ ही दर्शकों को फिल्मों का आनंद मिलता है। हमने फिल्म आलोचकों, उद्योग संरक्षकों और समीक्षकों को मंच पर अपना समर्थन देने के लिए पूरे इकोसिस्टम को स्वीकार करने और टीवीओडी प्लेटफॉर्म को स्वीकार करते हुए देखा है। हमें लगता है कि मॉडल को भारत में भी अपार सफलता और लोकप्रियता मिलेगी। अभी के लिए, यह एक बहुत ही प्रयोगात्मक चरण है और हमने अब तक अच्छा आकर्षण देखा है।

एक अन्य उभरती हुआ ट्रेंड टेली-फिल्म है, एक ऐसा ट्रेंड जो नब्बे के दशक में दर्शकों के बीच लोकप्रिय हुआ करती थी। गुलशन देवैया और सागरिका घाटगे अभिनीत फुटफेयरी का उद्देश्य ओटीटी प्रीमियर के युग में टीवी फस्र्ट की रिलीज पर ध्यान केंद्रित कराना है। फुटफेयरी एंड टीवी पर रिलीज होगा।

चैनल की ओर से रुचिर तिवारी ने घोषणा करते हुए कहा था, इस साल जहां नई फिल्में सिनेमाघरों की जगह ओटीटी प्लेटफार्मों पर आ रही हैं, वहीं हम फुटफेयरी के लॉन्च के साथ भारतीय टीवी स्पेस में एक नया बेंचमार्क सेट करने के लिए तैयार हैं, जो कि टीवी फस्र्ट रिलीज है।

बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के ऑल्ट बालाजी एंड ग्रुप के सीओओ नचिकेत पंतवैद्य के अनुसार, लॉकडाउन फेज ने दर्शकों के कंटेंट की खपत की आदतों को बदलने में एक उत्प्रेरक के तौर पर काम किया है।

पंतवैद्य ने कहा, दर्शकों की मानसिकता धीरे-धीरे बदल रही है, जिसमें वे गुणवत्तापूर्ण कंटेंट के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, जो कि पहले ऐसा नहीं था। यह परिवर्तन निश्चित रूप से कंटेंट के लिए दर्शकों का एक बड़ा नमूना आकार तैयार करेगा, चाहे वह भारतीय ओरिजनल्स हो, फिल्में, संगीत, हो या ओटीटीएल प्लेटफार्मों पर उपलब्ध खेल हो।

एमएनएस

Created On :   17 Oct 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story