दैनिक भास्कर हिंदी: फिर मुश्किल में सलमान और उनके साथी, आज होगी काला हिरन मामले पर सुनवाई

March 16th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बॉलीवुड स्टार्स सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे, नीलम कोठारी का बहुचर्चित केस काला​ हिरन मामले पर आज फिर सुनवाई है। 21 साल पुराने इस केस में बॉलीवुड स्टार्स को सोमवार को नोटिस जारी किया गया था। आज (शनिवार) को जोधपुर हाईकोर्ट में इस केस पर सुनवाई होनी है। सभी स्टार्स को केस के चलते आज जोधपुर हाइकोर्ट में उपस्थित होना होगा।  

पिछले साल जब इस केस पर सुनवाई हुई थी तो सलमान को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पांच साल की जेल की सजा सुनाई थी। खास बात यह थी इस केस में सैफ, तब्बू, नीलम, सोनाली और दुष्यंत सिंह (सलमान का सहायक) को बरी कर दिया गया था। मजिस्ट्रेट द्वारा सुनाए गए इस फैसले के बाद, राज्य सरकार ने आपत्ति व्यक्त की और हाईकोर्ट में पुन: याचिका दायर की। इसी के चलते सोमवार को जोधपुर हाई कोर्ट ने सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम कोठारी, तब्बू और दुष्यंत सिंह को नोटिस जारी किया था।

यह था मामला
बता दें कि फिल्म 'हम साथ-साथ हैं’​ कि शूटिंग के दौरान सलमान खान ने दो काले हिरन का शिकार किया था। इस काम के लिए उन्हें सैफ, तब्बू, नीलम व सोनाली बेंद्रे ने उकसाया था। जिसके चलते पांचों पर मामला दर्ज है। यह मामला 21 वर्ष पुराना है। पिछले वर्ष जब इस मामले पर सुनवाई हुई थी तो सलमान को पांच साल की जेल की सजा हुई थी। बाकी सभी सितारों को बरी कर दिया गया था। राज्य सरकार को इस बात से आ​पत्ति थी कि पांचों को बरी क्यों किया गया, इसलिए सराकर ने पुन: याचिका दायर की। 

लुप्तप्राय प्रजाति है काला हिरन
काला हिरन एक लुप्तप्राय प्रजाति है। यह सिर्फ राजस्थान में ही पाए जाते हैं। वहां के स्थानीय लोगों को इससे बहुत प्यार है। इस प्रजाति को  भारतीय वन्यजीव अधिनियम के अनुसूची 1 के तहत सुरक्षित किया गया है। इनकी संख्या में कमी के कारण यह जीव अब आसानी से देखने को नहीं मिलते।