रानी झांसी रेजिमेंट की आखिरी जीवित सदस्य फिल्मोत्सव में पहुंचीं

The last surviving member of the Rani Jhansi Regiment arrives at the film festival
रानी झांसी रेजिमेंट की आखिरी जीवित सदस्य फिल्मोत्सव में पहुंचीं
रानी झांसी रेजिमेंट की आखिरी जीवित सदस्य फिल्मोत्सव में पहुंचीं
हाईलाइट
  • रानी झांसी रेजिमेंट की आखिरी जीवित सदस्य फिल्मोत्सव में पहुंचीं

मुंबई, 1 फरवरी (आईएएनएस)। ऐतिहासिक आजाद हिंद फौज की रानी झांसी रेजिमेंट की आखिरी जीवित सदस्य रमा खांडवाला चल रहे मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) में शामिल हुईं। उन्होंने यहां लघु वृतचित्र एलीफेंट्स डू रिमेंमबर के प्रदर्शन के चलते शिरकत कीं।

इस वृतचित्र में 94 वर्षीय रमा खांडवाला की जिंदगी का वर्णन किया गया है, जो मात्र 17 साल की उम्र में भारतीय राष्ट्रीय सेना की रानी झांसी रेजिमेंट में शामिल हुई थीं। उन्होंने कहा, मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बातों से हमेशा से ही प्रेरित थी। मैं एक समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखती थी और महात्मा गांधी के साथ मेरे दादा की गहरी दोस्ती थी।

उन्होंने आगे कहा, पहले पहल यह मुश्किल था, क्योंकि हमारा प्रशिक्षण सिपाहियों से भिन्न नहीं था, लेकिन बाद में हर लड़की इसी में से होकर बड़ी होने लगी और उन्हें इसका हिस्सा बनने में आनंद आने लगा। नेताजी ने हमेशा हमें आगे बढ़ते रहने के लिए कहा और आज मैं जो कुछ भी हूं उन्हीं की वजह से हूं। मैंने अपनी जिंदगी में नेताजी जैसे महान किसी और नेता से नहीं मिली हूं।

फिल्मकार स्वाति पांडे, विप्लव राय भाटिया और मनोहर सिंह भी इसकी स्क्रीनिंग में मौजूद थे। फिल्म की निर्देशक स्वाति पांडे ने कहा, नेताजी के साथ काम करने और रेजिमेंट के अपने अनुभव के चलते, रामा जापानी भाषा में सहज हो गईं, जिससे बाद में उन्हें मुंबई में जापानी पर्यटकों के लिए ट्रैवल गाइड बनने में मदद मिली।

Created On :   1 Feb 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story