कर्नाटक चुनाव से एक दिन पहले टीपू फिल्म की घोषणा, मैसूर सुल्तान का क्रूर पक्ष दिखाने का दावा

Tipu film announced a day before Karnataka elections, claims to show brutal side of Mysore Sultan
कर्नाटक चुनाव से एक दिन पहले टीपू फिल्म की घोषणा, मैसूर सुल्तान का क्रूर पक्ष दिखाने का दावा
बॉलीवुड कर्नाटक चुनाव से एक दिन पहले टीपू फिल्म की घोषणा, मैसूर सुल्तान का क्रूर पक्ष दिखाने का दावा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कर्नाटक विधानसभा चुनावों से कुछ दिन पहले, जहां टीपू सुल्तान का नाम उनके दक्षिणपंथी आलोचकों द्वारा लिया जाता है, फिल्म टीपू के निमार्ताओं ने घोषणा की है कि उनकी फीचर फिल्म मैसूर के राजा का एक अलग पक्ष पेश करेगी।

टीपू सुल्तान को पहले स्वतंत्रता सेनानी, सक्षम प्रशासक और भारत को रॉकेटरी से परिचित कराने वाले व्यक्ति के रूप में पहचाने जाता था, लेकनि डपिछले कुछ सालों से कर्नाटक में भाजपा ने टीपू को राजनीतिक मुद्दा बनाया हुआ है, जिसे फिल्म में उजागर करने का प्रयास किया गया है। बीजेपी के उत्तर-पूर्व रणनीतिकार, मणिपुर के मुख्यमंत्री के सलाहकार और जाने-माने लेखक और टीवी कमेंटेटर रजत सेठी ने फिल्म के लिए रिसर्च की है।

फिल्म के निर्देशक पवन शर्मा ने कहा, हमें स्कूल में टीपू सुल्तान के बारे में जो पढ़ाया जाता है, वह पूरी तरह से गलत सूचना है। मैं एक कट्टर राजा के रूप में उनकी वास्तविकता को जानने के बाद पूरी तरह से हिल गया और मेरी सोच बदल गयी। अपनी फिल्म के माध्यम से मैं एक क्रूर वास्तविकता दिखाने की हिम्मत कर रहा हूं कि सिर्फ हमारे लिए उसे एक योद्धा बनाने के लिए झूठी रचना की गई गयी थी। उन्होंने कहा: टीपू सुल्तान की इस्लामी कट्टरता उनके पिता हैदर अली खान की तुलना में बहुत खराब थी। वह उस युग के हिटलर थे।

सेठी ने आगे कहा: हालांकि इतिहास कई नायकों के लिए निर्दयी रहा है। कई अन्य लोगों पर हो रहे अत्याचारों को नजरअंदाज किया गया है। टीपू एक ऐसी ऐतिहासिक शख्सियत हैं, जिनकी प्रशंसा को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है, जबकि उनकी क्रूरताओं को हमारी पाठ्यपुस्तकों में बड़ी सफाई से छुपाया गया है।

सिर्फ इतिहास ही नहीं, बल्कि लोकप्रिय संस्कृति फिल्मों, थिएटरों आदि, ने भी व्यवस्थित रूप से टीपू के यथार्थवादी और संतुलित चित्रण की अनदेखी की है। यह फिल्म उनके आख्यान में एक सुधार शुरू करने का एक विनम्र प्रयास है।

निर्माता संदीप सिंह, जो पीएम नरेंद्र मोदी, स्वतंत्र वीर सावरकर, अटल या बाल शिवाजी जैसी फिल्मों के पीछे रहे हैं, ने कहा: यह वह सिनेमा है जिसमें मैं व्यक्तिगत रूप से विश्वास करता हूं। मेरी फिल्में सच्चाई के लिए खड़ी होती हैं। जैसा कि हमारे इतिहास की पाठ्यपुस्तकों में दिखाया गया है, उसे बहादुर मानने के लिए मेरा ब्रेनवाश किया गया था। लेकिन उनके द्वेषपूर्ण पक्ष को कोई नहीं जानता। मैं आने वाली पीढ़ी के लिए उनके छिपे हुए बुरे पक्ष को उजागर करना चाहता हूं। इरोस इंटरनेशनल, रश्मी शर्मा फिल्म्स और संदीप सिंह द्वारा समर्थित टीपू हिंदी, कन्नड़, तमिल तेलुगु और मलयालम में रिलीज होगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2023 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story