फैक्ट चेक: आरबीआई ने जारी की 57,200 रूपए की विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क की रशीद! जानिए वायरल पोस्ट का सच

आरबीआई ने जारी की 57,200 रूपए की विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क की रशीद! जानिए वायरल पोस्ट का सच
  • आरबीआई के द्वारा विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क रशीद जारी करने का दावा वायरल
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
  • रसीद को बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब हम एक करेंसी को दूसरे करेंसी में कन्वर्ट करते हैं तो बैंक जैसे वित्तीय संस्थान इस एक्सचेंज पर कुछ शुल्क लगाते हैं। इस शुल्क को विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क कहा जाता है। किसी दूसरे देश में खरीदारी करते समय क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारकों को मुद्रा रूपांतरण शुल्क चुकाना पड़ता है। इसे "विदेशी मुद्रा विनिमय शुल्क" कहा जाता है।

इसी शुल्क की एक रशीद इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में किए दा के मुताबिक, इसे भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी किया है जिसमें 57,200 रूपए की राशि का भुगतान किया जाना है।

पड़ताल - भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस वायरल रसीद की पड़ताल की है। एजेंसी ने फैक्ट चेक कर इसकी सच्चाई अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के जरिए बताई है। वायरल रसीद शेयर करते हुए पीआईबी ने पोस्ट में लिखा, "विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क के रूप में ₹57,200 के भुगतान के लिए कथित तौर पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई एक रसीद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।" पीआईबी ने पोस्ट में फैक्ट चेक रिजल्ट बताते हुए कहा, "यह रसीद फर्जी है। आरबीआई इस तरह की रसीद जारी नहीं करता है।"

कुल मिलाकर आरबीआई के नाम पर वायरल किया जा रहा रसीद फर्जी है, जिसकी पुष्टि पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में की है।

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   2 Oct 2023 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story