तालिबान के मुख्य सचिव ने कहा, RSS और BJP सबसे ताकतवर! जानिए इस वायरल वी​डियो का सच

Chief Secretary of Taliban said, RSS and BJP are most powerful! Know the truth
तालिबान के मुख्य सचिव ने कहा, RSS और BJP सबसे ताकतवर! जानिए इस वायरल वी​डियो का सच
फेक न्यूज तालिबान के मुख्य सचिव ने कहा, RSS और BJP सबसे ताकतवर! जानिए इस वायरल वी​डियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल ​मीडिया पर आए दिन वायरल होने वाले फोटो, वीडियो या पोस्ट में कितनी सच्चाई होती है। यह अधिकांश लोग जानते हैं, बावजूद इसके पोस्ट की सही जानकारी के बिना ही इसे फॉरवर्ड कर दिया जाता है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स को तालिबान का मुख्य सचिव बताया जा रहा है, जो मराठा शासकों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय राजनीति पर कमेंट कर रहा है। 

वीडियो में नजर आने वाले इस शख्स का मानना है कि, बीजेपी और  आरएसएस तालिबानियों से अधिक शक्तिशाली हैं। ट्वीटर पर यूज़र @mini_razdan10 ने इस वीडियो को एक ट्वीट थ्रेड के रूप में शेयर किया। क्या वाकई में यह शख्स तालिबान का मुख्य सचिव है? क्या है वीडियो की सच्चाई, आइए जानते हैं...

तेज प्रताप यादव की तस्वीर को ऐडिट कर किया जा रहा है वायरल, जानें सच

क्या लिखा है वी​डियो के साथ 
वीडियो के साथ टेक्सट लिखा गया- भारत में RSS और BJP ज्यादा ताकतवर हैं, यह बात खुद तालिबान ने स्वीकार की है और जब तक भारत में बीजेपी है तब तक भारत पर कोई हमला नहीं कर सकता। भारत पर हमला करने के लिए पहले बीजेपी हटाओ।

ट्वीटर के अलावा फ़ेसबुक पर भी इस वीडियो को जमकर शेयर किया गया। इस वीडियो पर लाखों व्यूज़ भी मिले। वीडियो को वायरल करने में व्हाट्सप यूज़र्स भी कम पीछे नहीं रहे। व्हाट्सऐप पर अंग्रेजी और हिंदी टेक्स्ट के साथ यह वीडियो बार-बार शेयर किया गया। 

क्या है वीडियो की सच्चाई?
जब इस वीडियो की जांच पड़ताल की गई तो सच्चाई कुछ और ही निकली। वायरल वीडियो के दाईं ओर एक " लोगो " पाया गया, उस लोगो पर Nwaa Studio लिखा था। Nwaa Studio के नाम से एक यूट्यूब चैनल मिला और यह वायरल वीडियो भी उसी चैनल पर मिला। यूट्यूब पर इस वीडियो को 6 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था। 

यूट्यूब वीडियो के टाईटल के मुताबिक, वायरल वीडियो में नजर आने वाला शख़्स, पाकिस्तान का खालिद महमूद अब्बासी है। यहां ना तो किसी तरह का टेक्सट लिखा गया और ना ही खालिद महमूद ने तालिबान का जिक्र किसी भी तरह का जिक्र किया। 

हां, वीडियो में अब्बासी ने इतना जरूर कहा कि भारत RSS और BJP के शासन में मजबूत है। अब्बासी ने 4 मिनट 40 सेकेंड पर RSS को अर्ध-उग्रवादी कहा और 7 मिनट 45 सेकेंड पर नरेंद्र मोदी को घोषित आतंकवादी का नाम दे डाला। लेकिन इस वीडियो के कुछ हिस्सों को बड़ी ही सफाई के साथ हटाकर पेश किया गया और एडिट करने के साथ इसे वायरल कर दिया गया। 

नंदी की मूर्ति मस्जिद में नहीं मंदिर से मिली है, जानें कहां की है यह तस्वीर

वहीं सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद, मीडिया से बात-चीत करते हुए खुद खालिद महमूद अब्बासी ने इस बात से इंकार किया, कि वह तालिबान का मुख्य सचिव है। इस सब से यह बात साफ हो जाती है कि, हाल ही का वीडियो लगभग डेढ़ साल पुराना है, जिसे गलत दावों के साथ वायरल किया गया है।

Created On :   16 Sep 2021 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story