दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: क्या पीएम मोदी ने देखा ट्रंप-इमरान की मुलाकात का प्रसारण ?

August 12th, 2019

डिजिटल डेस्क। पिछले महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात हुई थी। इसके बाद ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़े टीवी स्क्रीन पर इमरान और ट्रंप की मीटिंग का लाइव प्रसारण देख रहे हैं। वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

फेसबुक पर वीडियो को Tangi pti official ने शेयर किया है। वीडियो पर न्यूज एजेंसी ANI का लोगो भी लगा हुआ है। जिससे कोई भी यकीन कर लेगा कि वीडियो असली है। इनके इस वीडियो को 35 हजार से ज्यादा लोग लाइक और 90 हजार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

क्या है सच ?

दरअसल ये सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिट किया गया है। भास्कर हिंदी ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 22 जुलाई का तब पीएम मोदी चंद्रयान-2 का लाइव प्रसारण देख रहे थे। किसी ने वीडियो को एडिट कर वहां ट्रंप और इमरान खान की मुलाकात का वीडियो लगा दिया है। चंद्रयान की लॉन्चिंग देखते हुए पीएम मोदी का वीडियो ANI ने शेयर किया था। जिससे आप नीचे देख सकते हैं। 

 

इससे साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रंप और इमरान की मीटिंग का लाइव प्रसारण नहीं देख रहे थे। वह चंद्रयान-2 का लॉन्चिंग देख रहे थे।