अपनी मंत्री के साथ हिल स्टेशन पर दिख रहे भगवंत मान की यह तस्वीर फर्जी है

This picture of Bhagwant Mann seen at the hill station with his minister is fake
अपनी मंत्री के साथ हिल स्टेशन पर दिख रहे भगवंत मान की यह तस्वीर फर्जी है
फैक्ट चैक अपनी मंत्री के साथ हिल स्टेशन पर दिख रहे भगवंत मान की यह तस्वीर फर्जी है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पंजाब सीएम 7 जुलाई को दूसरी बार शादी के बंधन में बंध गए। उनकी शादी डॉ. गुरप्रीत कौर के साथ हुई। मान की पहली पत्नी इन्द्रजीत कौर थीं, जिनसे उनका तलाक 2015 में हो गया था। मान की शादी की चर्चा के बीच सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में मान किसी हिल स्टेशन पर पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान के साथ दिखाई दे रहे हैं। वायरल तस्वीर में इन दोनों के पीछे पीले रंग की एक ऊंची इमारत और बर्फ से ढंके पेड़ दिखाई दे रहे हैं। 

वारयल तस्वीर को शेयर करते हुए लोग भगवंत मान और उनकी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वह सरकारी खर्चे पर घूम-फिर रहे हैं। 

एक यूजर ने तस्वीर शेयर कर लिखा, पर्यटन मंत्री, "अब तो टूर का खर्चा भी सरकार ही देगी। इसे कहते हैं शिमला टूर।"

 

पड़ताल - वायरल तस्वीर के बारे में जानकारी पाने के लिेए हमने उसे रिवर्स सर्च किया। रिवर्स सर्च करने पर यह वायरल तस्वीर हमें पर्यटन मंत्री अनमोल गगन के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर मिली। 4 फरवरी को पोस्ट की गई इस तस्वीर में दोनों यानि सीएम भगवंत मान और अनमोल के कपड़े तो वायरल तस्वीर जैसे ही मिले पर पीछे दिख रही ऊंची इमारत और बर्फ से ढंके पेड़ गायब थे। इस फोटो को देखकर इस बात की पुष्टि हो गई कि वायरल फोटो को एडिटिंग की सहायता से बनाया गया है। 

इस तसवीर के बारे में थोड़ा और सर्च करने के बाद हमें यह तस्वीर "न्यूज 18 पंजाब"  की एक खबर में भी मिली। जिससे इस बात पर और मुहर लग गई कि तस्वीर के साथ छेड़खानी करके उसे वायरल किया जा रहा है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो पूरी तरह से फर्जी है। असली फोटो में भगवंत मान और अनमोल मान के पीछे बर्फ से ढंके पेड़ और ऊंची इमारत नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी का पोस्टर है। 

बता दें कि इससे पहले भी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी दावे किए गए हैं।   

Created On :   8 July 2022 5:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story