दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News: क्या सीएए और एनआरसी के समर्थन में निकली विशाल रैली?

December 30th, 2019

डिजिटल डेस्क। नागरिकता संशोधन कानून और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। वहीं कुछ लोग केंद्र सरकार के समर्थन में सड़कों पर उतर आए हैं। ऐसे में फेसबुक पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में बड़ी संख्या में लोग हाथों में भगवा झंडे लिए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा कि सीएए और एनआरसी के समर्थन में लोग भीलवाड़ा की सड़कों पर उतर आए हैं।

फेसबुक पर वीडियो को रामप्रसाद गुर्जर देवनगरी आसींद ने शेयर किया है। कैप्शन है, CAA or NRC के समर्थन में आज भीलवाड़ा में फूल माहौल जय जय श्री राम। मोदी जी आप पीछे मत हटना, हर हिंदू आपके साथ है। कुछ जयचन्दों के अलावा। इनके पोस्ट को चार हजार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं। वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

                                                   

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो कर्नाटक के कलबुर्गी में निकाली गई रामनवमी शोभा यात्रा का है। इसका सीएए और एनआरसी से कोई लेना-देना नहीं है। पड़ताल में हमें यूट्यूब पर वायरल हो रहा वीडियो मिला। यह वीडियो 6 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया है। वीडियो कैप्शन में इसे कलबुर्गी का बताया गया है। 

 

                                         

यह साफ है कि वायरल वीडियो कर्नाटक के कलबुर्गी में निकाली गई रामनवमी शोभा यात्रा का है। सीएए और एनआरसी से कोई लेना-देना नहीं है।