एक दिन में डेंगू के 47 मामले सामने आए

47 dengue cases reported in Lucknow in a single day
एक दिन में डेंगू के 47 मामले सामने आए
लखनऊ एक दिन में डेंगू के 47 मामले सामने आए

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। सर्दी शुरू हो गई है तब भी डेंगू के मामलों में कोई कमी नहीं आई है, लखनऊ में केवल एक दिन में 47 मामले दर्ज किए गए हैं। डेंगू के अधिकांश नए मामले ऐशबाग (6), चंदर नगर (5), अलीगंज (5), इंदिरा नगर (4), एनके रोड (5) और चिनहट (4) जैसे भीड़भाड़ वाले आवासीय और व्यावसायिक इलाकों से सामने आए हैं।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी ने कहा, 14 घरों को नोटिस जारी किए गए थे, जहां मच्छरों के लार्वा को मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए सर्वेक्षण करने वाली स्वास्थ्य टीमों द्वारा देखा गया था।

विशेषज्ञों ने कहा कि तापमान में गिरावट के बावजूद नए दैनिक मामलों की संख्या कम होने में कुछ दिन और लग सकते हैं। इंटरनेशनल डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने कहा, दिन के तापमान में दो दिन पहले ही गिरावट आई है और डेंगू के नए मामले कम होने में अभी कुछ और दिन लग सकते हैं। 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान मच्छरों के प्रजनन के लिए प्रतिकूल माना जाता है और इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले सप्ताह में नए मामले कम होंगे।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी प्रयोगशालाओं को डेंगू के नमूनों की परीक्षण रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला स्तर पर अद्यतन करने के निर्देश जारी किए हैं, विशेष रूप से एलिसा परीक्षण, जो डेंगू के लिए एक पुष्टिकारक परीक्षण है। हालांकि रविवार को राज्य की राजधानी में कोई नया मामला सामने नहीं आया और जिले में केवल सात सक्रिय मामले हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Nov 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story