दैनिक भास्कर हिंदी: चीन कोरोना वैक्सीन कार्यांवयन योजना में शामिल

October 9th, 2020

हाईलाइट

  • चीन कोरोना वैक्सीन कार्यांवयन योजना में शामिल

बीजिंग, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन 8 अक्तूबर को वैक्सीन और टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन के साथ समझौता संपन्न कर औपचारिक रूप से कोरोना वैक्सीन कार्यांवयन योजना में शामिल हुआ।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ह्वा छुनयिंग ने कहा कि यह चीन द्वारा मानव स्वास्थ्य समुदाय की विचारधारा पर कायम रहने और टीके को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाने का वचन निभाने का महत्वपूर्ण कदम है।

ह्वा छुनयिंग ने कहा कि कोविड-19 महामारी सभी देशों के नागरिकों की जान सुरक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खतरा है। विकासशील देशों को समानता से उचित, सुरक्षित और कारगर टीका मिलना हमेशा से चीन की प्राथमिकता रहा है। चीन ने वचन दिया है कि टीके के प्रयोग में लाने के बाद इसे वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाया जाएगा।

ह्वा छुनयिंग ने कहा कि चीन कोरोना वैक्सीन कार्यांवयन योजना के साथ घनिष्ठ संपर्क कायम रखता है। हालांकि चीन के कई टीकों का अनुसंधान दुनिया के पहले स्थान पर रहता है और चीन में पर्याप्त उत्पादन क्षमता होती है, लेकिन चीन फिर भी योजना में शामिल हुआ। उद्देश्य है कि ठोस कार्रवाई से टीके का उचित वितरण सुनिश्चित किया जाए और विकासशील देशों को टीका देने की गारंटी दी जाए। चीन लगातार विभिन्न पक्षों के साथ महामारी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में योगदान करेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस