comScore

फिटनेस : बच्चों की डेली रुटीन में शामिल करें ये आदत, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ

फिटनेस : बच्चों की डेली रुटीन में शामिल करें ये आदत, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे मानसिक और शारीरिक रुप से फिट रहें तो इसके लिए आप उनके डेली रुटीन में योग को शामिल करें। क्योंकि अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान का असर सिर्फ वयस्क पर नहीं बल्कि बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है। इसलिए जरुरी है कि उन्हें खेल खेल में योग सिखाया जाए, इससे वे जीवन भर स्वस्थ रहेंगे। आइए जानते हैं वे योग जो बच्चों कि हेल्थ के लिए बहुत जरुरी हैं। 

सर्वांगासन
खेलते खेलते कई बार बच्चों को बहुत धकान भी हो जाती है। ऐसे में यह आसन उनके लिए बेस्ट है। इससे बच्चों के शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन बेहतर तरीके से काम करता है। यह आसन शरीर का एक संपूर्ण व्यायाम है। सर्वांगासन थकान और तनाव को दूर कर मन को शांत करता है, जिससे सुकून महसूस होता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधे होकर लेट जाएं। पैरों को आपस में जोड़े रखकर धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। कोहनियों को जमीन पर टिकाकर दोनों हाथों से कमर को पकड़ते हुए सहारा दें। कमर के ऊपर वाला पैरों का भाग सीधा रखें। सिर को जमीन पर ही टिकाए रखें। इस स्थिति में कम से कम एक मिनट तक रहें। धीरे-धीरे अभ्यास करते हुए इस आसन को करने का समय बढ़ा दें।

सूर्य नमस्कार
बच्चों के लिए यह एक बेहतरीन आसन है, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और भूख भी लगती है। साथ ही मानसिक, शारीरिक और आत्मिक बल बढता है और शरीर फ्लेक्सिबल बनता है। यह आसन आंखों की रोशनी और स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी सहायक है।

पश्चिमोत्तानासन
यह आसन बच्चों की एकाग्रता बढ़ाने में सहायक है। इससे उनका चंचल मन स्थिर होता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाकर किसी समतल जगह पर सीधे बैठें। अब अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और गहराई से सांस लें। अब आगे की ओर झुकें और सांस को छोड़ें। अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और अपने सिर को अपने घुटनों से लगाकर रखें।

कमेंट करें
ikCez