दैनिक भास्कर हिंदी: फायदें: घी के सेवन से होगा वजन कम, बालों में आएगी मजबूती

July 17th, 2021

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अब तक रुटीन डाइट से फैट दूर कर दिया होगा। लेकिन, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि, घी के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, उन अतिरिक्त किलो के लिए घी दोषी नहीं है, बल्कि यह उस अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये आपके बालों को मज़बूत करने के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

How a spoonful of ghee can supercharge your daily diet | Vogue India

हाल ही में कई स्वास्थ्य और फिटनेस एक्सपर्ट्स ने अपने डेली डाईट में घी को शामिल करने की सलाह दी है। भारतीय परिवारों में घी का उपयोग खाना पकाने से लेकर औषधीय और सौंदर्य तक अलग-अलग कामों के लिए उपयोग किया जाता है। 

हालांकि, बहुत से लोग सोचते हैं कि घी किसी भी वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए सही नहीं है क्योंकि इसमे फैट होता है। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। घी, अगर घर पर गाय के दूध से बनाया जाए, तो यह जरूरी नुट्रिएंट्स से भरपूर होता है। हालांकि, यह भी सच है कि देसी घी में सैचुरेटेड फैट होता है और अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यही कारण है कि, कई हेल्थ एक्सपर्ट्स एक दिन में दो या तीन चम्मच से ज्यादा घी का सेवन ना करने की सलाह देते हैं।

What is Ghee and is it Really Better than Butter? | MyRecipes

घी की सबसे फायदेमंद बात ये है कि यह ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरा होता है जिसे कंजुगेटेड लिनोलेनिक एसिड (सीएलए) कहा जाता है, जो हमारे बॉडी कम्पोजीशन को संशोधित करने और शरीर में फैट के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, और इससे आपका वेट-लोस करना आसान हो सकता है। कई स्टडीज़ में पाया गया है कि घी एनर्जी के लिए फैट सेल्स को जलाने में मदद करता है, जिससे आपको फैट मास को कम करने और लीन बॉडी मास को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

यही नहीं घी, डीएचए कैंसर, दिल का दौरा और गठिया के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। घी में विटामिन ए, डी, ई और के होता है। यह आपके बालों को मज़बूत करने के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। घी हमारे सिस्टम से टॉक्सिन्स को भी निकालता है। 

What Is Ghee and Should You Start Using It? | Eat This Not That

 

खबरें और भी हैं...