comScore

मप्र, छग में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले सामने आने पर स्वास्थ्य महकमा सतर्क

January 29th, 2020 18:01 IST
 मप्र, छग में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले सामने आने पर स्वास्थ्य महकमा सतर्क

हाईलाइट

  • मप्र, छग में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले सामने आने पर स्वास्थ्य महकमा सतर्क

भोपाल/रायपुर, 29 जनवरी (आईएएनएस)। चीन में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी पाए जाने के बाद दोनों राज्यों का स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है। वहीं दोनों राज्यों में मिले संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच कराई जा रही है।

मध्य प्रदेश के उज्जैन में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है। उसे माधव नगर अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जहां उसका इलाज जारी है। नमूना जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया है। संदिग्ध मरीज वुहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है और यहां लौटा है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा, कोरोना वायरस मामले को लेकर मप्र सरकार गंभीर है। निजी और शासकीय अस्पतालों के साथ ही एयरपोर्ट पर भी अलर्ट कर दिया गया। वहीं राज्य सरकार ने भी सतर्कता बरतते हुए प्रदेश में एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग देवी अहिल्या हवाईअड्डे पर प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों के चेक अप और स्क्रीनिंग करवा रही है।

दूसरी ओर छत्तसीगढ़ में भी एक संदिग्ध मरीज मिला हैं। उसके नमूने की जांच कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों और चिकित्सालयों को कोरोना वायरस को लेकर गाइडलाइन भेजी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव का कहना है, चीन से छत्तीसगढ़ आने वालों की संख्या बहुत कम है। जो भी यात्री चीन से आ रहे हैं, उनका भारत के हवाईअड्डों पर चिकित्सा परीक्षण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

ज्ञात हो कि चीन में बड़ी संख्या में लोग घातक कोरोना वायरस की गिरफ्त में हैं और मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते चीन से आने वालों की भारत में स्क्रीनिंग हो रही है।

-- आईएएनएस

कमेंट करें
9fAUa