कोविड-19 : उप्र में 61 मामले, लखनऊ से कोई नया मामला नहीं

Kovid-19: 61 cases in UP, no new case from Lucknow
कोविड-19 : उप्र में 61 मामले, लखनऊ से कोई नया मामला नहीं
कोविड-19 : उप्र में 61 मामले, लखनऊ से कोई नया मामला नहीं
हाईलाइट
  • कोविड-19 : उप्र में 61 मामले
  • लखनऊ से कोई नया मामला नहीं

लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में शनिवार रात को कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक एक दिन में सबसे अधिक 11 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 61 हो गई।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अकेले गौतम बुद्ध नगर में नौ मामले सामने आए, जबकि एक-एक मामला वाराणसी और मेरठ से आया। अकेले गौतम बुद्ध नगर में आंकड़ा 27 हो चुका है।

सरकारी प्रवक्ता ने बायन जारी कर कहा कि नए मामलों में से दो दादरी के अछेजा गांव के हैं। जिला प्रशासन ने कोविड-19 मामलों की रिपोर्ट करने वाले प्रभावित गांव और आवासिय समितियों को सील करने का आदेश दिया है।

अधिकारिक आदेश में कहा गया है, डब्लूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार स्वच्छता गतिविधियों (सैनिटाइजिंग एक्टिविटी) को करने के लिए सीलिंग लागू की गई है। 48 घंटे की इस अवधि में आपातकाल के मामलों को छोड़कर, सोसाइटी या सेक्टर से किसी को भी प्रवेश करने या बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (मेरठ) राज कुमार ने कहा कि मेरठ का 50 वर्षीय मरीज शास्त्री नगर निवासी है। जांच रिपोर्ट के बाद से उसे क्वारंटाइन (एकांतवास) में रखा गया है। साथ ही उसके परिजनों को भी आइसोलेशन में रहने को कहा गया है और उनके नमूने भी तत्काल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की पहचा करना मुश्किल है। उन्होंने कहा, उसने अमरावती से मेरठ तक का सफर दो ट्रेनों अमरावती-जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के माध्यम से तय किया।

अधिकारी ने आगे कहा, व्यक्ति ने शहर में एक शादी में भाग लेने के अलावा सोहराब गेट के पास बाजार क्षेत्र का दौरा किया। जब उसे फ्लू हुआ, तो अंत में मेरठ के एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में भर्ती होने से पहले वह कई निजी डॉक्टरों के पास जाकर उनके संपर्क में आया।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से कोविड-19 संक्रमण का एक और मामला सामने आया है।

जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा, मरीज एक युवक है, जो 20 मार्च को शारजाह (यूएई का नगर) से लौटा था और घर में ही आइसोलेशन में था। उसने 27 मार्च को जिला अस्पताल से संपर्क किया और अब जांच में वह कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है।

Created On :   29 March 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story