comScore

बाड़ा हिंदू राव को कोविड-19 समर्पित अस्पताल बनाने का आदेश

June 14th, 2020 19:00 IST
 बाड़ा हिंदू राव को कोविड-19 समर्पित अस्पताल बनाने का आदेश

हाईलाइट

  • बाड़ा हिंदू राव को कोविड-19 समर्पित अस्पताल बनाने का आदेश

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। उत्तरी दिल्ली स्थित बाड़ा हिंदू राव अस्पताल अब एक कोविड-19 समर्पित अस्पताल में तब्दील होगा। दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाला यह अस्पताल फिलहाल पिछले कई दिनों से बंद पड़ा है। रविवार को दिल्ली सरकार ने एक विशेष आदेश जारी करते हुए बाड़ा हिंदूराव अस्पताल के सभी बेड और वार्ड कोरोना रोगियों के लिए आरक्षित रखने का आदेश दिया है।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रिंसिपल सेक्रेट्री हेल्थ विक्रम देव दत्त ने आदेश जारी करते हुए कहा, बाड़ा हिंदूराव अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट, अस्पताल में सभी बेड और वार्ड कोरोना रोगियों के उपचार हेतु आरक्षित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

दिल्ली नगर निगम का यह अस्पताल पिछले कई दिनों से बंद पड़ा है। अस्पताल में कई प्रकार की सुविधाओं का अभाव है। इसके साथ ही यहां काम करने वाले डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारियों को पिछले कई महीनों से वेतन भी नहीं मिला है।

अदालत द्वारा आदेश पारित किए जाने के बाद अब दिल्ली सरकार हिंदू राव अस्पताल के इन डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारियों को वेतन जारी करेगी। दिल्ली सरकार के मुताबिक यह वेतन नगर निगम को देना था लेकिन नगर निगम अपना कर्तव्य निभाने में विफल रहा ,जिसके बाद दिल्ली सरकार हिंदू राव अस्पताल के कर्मचारियों को वेतन देगी और इस पूरे अस्पताल को कोरोना उपचार समर्पित अस्पताल बनाया जाएगा।

इसके अलावा दक्षिण दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में 10 हजार बेड का कोरोना अस्पताल बनाया जा सकता है। रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने यहां स्थित राधा स्वामी सत्संग का दौरा किया। इस दौरान उपराज्यपाल को यहां स्थापित की जाने वाली सुविधाओं की तकनीकी जानकारी प्रदान की गई।

उधर दिल्ली में कोरोना की रोकथाम के विषय पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा, दिल्ली सरकार व केंद्र के बीच हुई यह मीटिंग काफी उपयोगी रही। इस दौरान कई मुख्य मुद्दों पर निर्णय लिया गया। हम कोरोना कि यह लड़ाई एकजुट होकर लड़ेंगे।

कमेंट करें
35yve