Health: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन आयुर्वेद नुस्खों से मिलेगी राहत

There Are Some Tips By The Expert For Osteoarthritis Joint Pain Problems
Health: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन आयुर्वेद नुस्खों से मिलेगी राहत
Health: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन आयुर्वेद नुस्खों से मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को सर्दियों में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस दौरान उन्हें ज्यादा दर्द महसूस होता है। वहीं ऑस्टियोआर्थराइटिस की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब आपके जोड़ों में उपस्थित कार्टिलेज धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगती है और इस वजह से हड्डियां आपस में एक-दूसरे से घिसने या रगड़ने लगती हैं। फलस्वरूप जकड़न, जोड़ों में दर्द और गति में दिक्कत इत्यादि की समस्या पैदा होने लगती है। इससे उबरने के लिए विशेषज्ञ द्वारा कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप इससे निजात पा सकते हैं। 

1. नियमित ज्वॉइंट रोटेशन या जोड़ों का घुमाव
साइकिलिंग और तैराकी जैसे कुछ कसरतों के साथ आप अपनी जीवन शैली में ज्वॉइंट रोटेशन को शामिल करें। जोड़ों के इस घुमाव से आपको इसमें दर्द से राहत मिलेगी और स्थिति को बिगड़ने से रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही वॉकिंग से भी आपको फायदा मिल सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तेजी से न चलें और आरामदायक जूते पहनकर ही सैर पर निकलें, जिसकी सतह समान हो।

यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए रोज पिएं ये जूस, मिलेंगे कई लाभ

2. अभ्यंग का अभ्यास करें
यह आयुर्वेद चिकित्सा का एक रूप है, जिसमें औषधीय तेलों से पूरे शरीर की मालिश की जाती है। इससे एक तो वात की समस्या कम होती है और दूसरी इससे उत्तकों से टॉक्सिन को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए ऑर्गेनिक तिल के तेल को गुनगुना गर्म करें और सिर से लेकर पांव तक लगाएं और हर रोज कम से कम दस मिनट तक मसाज करें। अगर आप रुमाटॉइट आर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो अभ्यंग का अभ्यास न करें।

3. घी का सेवन
गठिया को एक ऐसे रोग के रूप में देखा जाता है जिसमें वात की अधिकता हो जाती है जिससे पूरे शरीर में नमी कम होने लगती है और इस वजह से चिकनाई में कमी होने लगती है। घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से सूजन में राहत मिलती है, जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों में जकड़न कम होती है।

यह भी पढ़े: आपकी हेयर स्टाइल भी हो सकती है बाल झड़ने की वजह, रखें ये सावधानी

4. योगा
योग को अपनी जिंदगी में शामिल करें। ताड़ासन, वीरभद्रासन और दंडासन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और इससे गति में तेजी आती है।

5. उचित खानपान
जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है। रक्ताशली और शष्टिका जैसे अनाजों के सेवन से दर्द में राहत मिलती है। करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें और साथ ही तमाम तरह के बेर और एवोकैडो भी जकर खाए।

Created On :   6 Feb 2020 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story