comScore

दिल्ली में होंगे प्रतिदिन सवा लाख कोरोना टेस्ट

November 15th, 2020 21:30 IST
 दिल्ली में होंगे प्रतिदिन सवा लाख कोरोना टेस्ट

हाईलाइट

  • दिल्ली में होंगे प्रतिदिन सवा लाख कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक बैठक में भाग लिया। गृहमंत्री से मुलाकात के बाद दिल्ली सरकार ने बताया कि राजधानी दिल्ली में अब प्रतिदिन 1.25 लाख लोगों की कोरोना जांच की जाएगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दैनिक कोविड-19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाकर 1 लाख से 1.25 लाख की जाएगी। केंद्र ने 750 आईसीयू बेड का आश्वासन दिया है जिन्हें डीआरडीओ केंद्र में उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में सीएम केजरीवाल के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी उपस्थित थे।

सीएम केजरीवाल ने कहा, गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोविद की महामारी की स्थिति पर एक आपात बैठक बुलाई। इस बैठक के बाद हमें आश्वासन मिला है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की सभी एजेंसियां मिलकर काम करेंगी। मैं गृह मंत्री अमित शाह को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, दिल्ली के नागरिकों के जीवन को बचाने के लिए और नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए यह समय है जब सरकारों को एक साथ काम करना चाहिए। अभी हम जिस प्रमुख समस्या का सामना कर रहे हैं, वह दिल्ली में आईसीयू बेड की संख्या के बारे में है। 20 अक्टूबर के बाद दिल्ली में कोविद के मामलों की संख्या बहुत अधिक दर से बढ़ रही है। अभी हमारे पास दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में कोविड बेड हैं, लेकिन कमी आईसीयू बेड की है।

दिल्ली के सीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए आश्वासन दिया है कि डीआरडीओ केंद्र में वे 750 आईसीयू बेड उपलब्ध कराएंगे। 250 बिस्तर सोमवार को उपलब्ध कराए जाएंगे, इसके बाद मंगलवार को 250 और बुधवार को 250 शेष बेड उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा, इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि दिल्ली में परीक्षणों की संख्या प्रति दिन 60,000 से बढ़कर 1 से 1.25 लाख हो जाएगी। दिल्ली सरकार अपनी उच्चतम क्षमता पर काम कर रही है, इसलिए, आईसीएमआर ने भी आश्वासन दिया कि वे परीक्षण की संख्या बढ़ाने में हमारी मदद करेंगे।

इस सप्ताह के शुरू में सीएम केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि वे मामलों में वृद्धि को देखते हुए राजधानी में केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में कोविड -19 बिस्तर क्षमता बढ़ाएं।

गृह मंत्री के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग मांगा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से प्रदूषण के मामले में तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग की है। पड़ोसी राज्यों से कहा है कि वे पराली जलाने को रोकने के लिए गंभीर कदम उठाएं।

जीसीबी/आरएचए

कमेंट करें
5IpJi