टॉप 5 “Workout from Home” ऐप्स: जिम है बंद, वर्क फ्रॉम होम के दौरान बॉडी फिटनेस के लिए टॉप 5 एक्सरसाइज ऐप, मिलेगी बेहतरीन फिटनेस

January 28th, 2022

डिजिटल भास्कर, मुंबई। कोरोना महामारी के सुरक्षा कारणों से जिम बंद हैं। इस वजह ने कई लोगों के वर्कआउट रूटीन को बाधित कर दिया है। ऐसे में घर पर वर्कआउट करना ही एक मात्र विकल्प बचा है। लेकिन घर पर वर्कआउट करने और जिम में वर्कआउट करने में बहुत बड़ा अंतर है, अनुशासन प्राथमिक है। आप जिम तो नहीं जा सकते, लेकिन क्या आपने  भी जिम को अपने घर लाने के बारे में सोचा है?  यहां कुछ ऐप दिए गए हैं जो आपको घर से वर्कआउट करने में मदद करेंगे।

1. Anytime fitness
एनीटाइम फिटनेस ने अपने पहले से मौजूद "एएफ वर्कआउट्स ऐप"; में रिमोट फिटनेस कोचिंग (आरएफसी) की स्थापना की है। यह कोचिंग अपने सदस्यों को उनकी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार एक फिटनेस टेस्ट का अनुभव देती हैं।
यह आपको 1100 से अधिक पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो तक प्रदान करता है, और इस प्रकार, AF की नई पहल आपको कहीं भी जिम का अनुभव करने में मदद करेगी।
चुनिंदा फिटनेस वियरेबल्स के साथ, एनीटाइम फिटनेस ऐप और एनीटाइम वर्कआउट ऐप फिटनेस डेटा लॉग करने, लक्ष्यों और परिणामों को मापने और संबंधित कोच से मार्गदर्शन में मदद करते हैं।
आप ऐप पर अपना गतिविधि डेटा देख सकते हैं, लक्ष्यों की समीक्षा कर सकते हैं और किसी को उनकी कसरत योजनाओं या आहार के बारे में संदेश भी दे सकते हैं।
ऐप को 8 मार्च 2016 को लॉन्च किया गया था और इसे Google Play पर 3.5 की रेटिंग मिली थी। अब तक, इसके 10L+ डाउनलोड हो चुके हैं।

2.HealthifyMe
यह एक स्वास्थ्य और फिटनेस ऐप है जो वजन घटाने की आहार योजना और व्यक्तिगत टेस्ट प्रदान करता है।
इतना ही नहीं, ऐप में हैंड वॉश ट्रैकर, स्लीप ट्रैकर, वर्कआउट ट्रैकर, वेट लॉस ट्रैकर, मेडिसिन रिमाइंडर, वॉटर रिमाइंडर, स्लीप रिमाइंडर, कैलोरी ट्रैकर और भी बहुत कुछ है।
अगर हम फिटनेस के बारे में बात करते हैं, तो यह व्यक्तिगत टेस्ट के साथ एक संपूर्ण टेस्ट ऐप है जो आपकी प्राथमिकताओं को पूरी तरह से समझता है और उसी के अनुसार एक कसरत योजना प्रदान करता है।
11 मई 2013 को जारी इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.4 रेटिंग मिली है और इसे 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। यह ऐप मुफ़्त है, लेकिन कुछ प्रीमियम सेवाओं के लिए शुल्क लेता है।

3. MyFitnessPal
यह ऐप आपको 14 मिलियन से अधिक खाद्य पदार्थों के सटीक पोषण तथ्यों और सबसे व्यापक खाद्य डेटाबेस तक पहुंच प्रदान करता है। अपने पोषण के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप अपनी खाने की डायरी में आसानी से सब कुछ दर्ज कर सकते हैं।
यह ऐप सिर्फ डाइट ट्रैकर और कैलोरी कैलकुलेटर नहीं है। यह आपको अपनी आदतों के बारे में सीखने, बेहतर विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाने और फिट रहने, स्वस्थ रहने और अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा पाने में भी मदद करता है।
Google Play Store पर इसकी रेटिंग 4.2 है और इसके 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं। यह 26 अप्रैल 2010 को जारी किया गया था और यह एक निःशुल्क एप्लिकेशन है।

4. Cult.fit
Cult.fit एक स्वास्थ्य और फिटनेस पावरहाउस है जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण लेता है।
कल्ट योग, डांस फिटनेस, बॉक्सिंग, एस एंड सी जैसे प्रशिक्षक के नेतृत्व में कसरत का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है।
इतना ही नहीं, अगर आप अकेले वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो आप कल्ट जिम में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास जिम और प्रीमियम फिटनेस उपकरण का भी लाभ ले सकते हैं।
प्ले स्टोर पर ऐप की रेटिंग 4.5 है और इसके एक करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं। इसे 3 अप्रैल 2017 को जारी किया गया था, और यह सात दिनों का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है।

5. FitOn Workouts and fitness
इस ऐप में मुफ्त एक्सरसाइज वर्कआउट वीडियो, व्यक्तिगत फिटनेस प्लान और निर्देशित ध्यान हैं जो आपको वजन कम करने और कभी भी, कहीं भी फिट होने में मदद करते हैं।
इस ऐप पर, आप फिटनेस प्लान और होम वर्कआउट पा सकते हैं, जिनका आप बाहर या जिम में भी आनंद ले सकते हैं।
प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग 4.7 है और इसे 50L+ डाउनलोड किया गया है। 17 दिसंबर 2018 को रिलीज़ हुई, इसके मुफ़्त और सशुल्क दोनों संस्करण हैं।