आपदा: नेपाल में भूकंप से 129 लोगों की मौत, हजार से ज्यादा घायल, राहत-बचाव का काम जारी

नेपाल में भूकंप से 129 लोगों की मौत, हजार से ज्यादा घायल, राहत-बचाव का काम जारी
  • नेपाल में भूकंप से भारी तबाही
  • 128 से ज्यादा लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, काठमांडू । पड़ोसी देश नेपाल के लिए बीती रात यानी 3 अक्टूबर काफी दर्दनाक भरा रहा। प्राकृतिक आपदा भूकंप के आने की वजह से देश में भारी तबाही आया है। 6.4 तीव्रता के भूकंप ने जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक नेपाल में भूकंप की वजह से 129 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस आपदा से निपटने के लिए नेपाल सरकार राहत और बचाव के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रभावित इलाकों का शनिवार (4 नवंबर 2023) को दौरा करने वाले हैं। नेपाल में भूकंप के इतने तेज झटके थे कि राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में इसे महसूस किया गया। ये भूकंप रात के करीब 11 बजकर 32 मिनट पर महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

भूकंप से सबसे ज्यादा क्षति जाजरकोट जिला

नेपाल में सबसे ज्यादा भूकंप से क्षति जाजरकोट जिला को बताया जा रहा है। यहां आपदा से कई इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं। इस भूकंप में नलगढ़ नगर पालिका की डिप्टी मेयर सरिता सिंह समेत 128 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। नेपाल पुलिस ने बताया कि, भूकंप की वजह से पुराने मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

नेपाल के रुकुम पश्चिम जिला आठबिसकोट नगर पालिका 11 की लक्ष्मी बिक और उनकी 4 नाबालिग बेटियों समेत 15 लोगों की मौत हो गई है। भूकंप से नेपाल के जाजरकोट के खलंगा में एक शख्स की 'मौत' हुई है। जाजरकोट के मुख्य जिला अधिकारी सुरेश सुनार ने कहा कि उन्हें इन सबकी मौत की जानकारी मिली है।

Created On :   4 Nov 2023 2:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story