इजराइल-हमास युद्ध: हमास का एक बड़ा कमांडर मारा गया, 7 अक्टूबर को हमले में था शामिल, इजराइली सेना का दावा

हमास का एक बड़ा कमांडर मारा गया, 7 अक्टूबर को हमले में था शामिल, इजराइली सेना का दावा
  • 7 अक्टूबर को हमले में शामिल अहमद गुल मारा गया
  • आईडीएफ ने किया बड़ा दावा
  • बंधकों की कर था निगरानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच इजराइल की सेना ने बड़ा दावा किया है। आईडीएफ ने बताया कि 7 अक्टूबर को हमले में शामिल हमास का एक कमांडर मारा गया है।

आईडीएफ और आईएसए ने बताया कि हमास की बटालियन के कमांडर अहमद गुल को मार गिराया गया है। सात अक्टूबर को हमले को अंजाम देने के बाद अहमद गाजा में बंधकों की निगरानी कर रहा था। ऐसे में अब आईडीएफ को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

युद्ध शुरुआत से

इजराइल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई थी। पहले हमास के आतंकियों ने गाजा से इजराइल पर करीब 20 मिनट में 5000 रॉकेट दागे। जिसे इजराइल का रडार रोकने में विफल रहा। हमले में इजराइल की राजधानी तेल अवीव, स्देरोट और अश्कलोन शहर की कई इमारतें नष्ट हो गई। जब तक इजराइल इस पूरे मामले को समझ पाता, तब तक हमास के आतंकी हैंग ग्लाइडर, मोटराइज्ड ग्लाइडर, बुलडोजर और बाइक के जरिए इजराइल की सीमा के अंदर घुस आए। सबसे पहले हमास के आतंकियों ने इजराइल के आम नागरिकों को बंधक बनाया और फिर कई इजराइली नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया। इसके तुरंत बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया।

हमास केवल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हावी दिखा। इसके अगले दिन से आज तक इजराइल की सेना हमास पर लीड लिए हुए हैं। 8 अक्टूबर को इजराइल जवाबी कर्रवाई करते हुए गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करना शुरू कर दिया। इस दौरान इजराइल भी बदले की कार्रवाई करते हुए गाजा पर हमला किया। जिसमें आम नागरिकों की भारी संख्या में मौत हुई। पहले सात अक्टूबर को इजराइल में मौत का ऐसा तांडव हुआ कि पूरी दुनिया इस खबर से हैरान रह गई। पहले हमास के आतंकियों ने रॉकेट्स के जरिए हवाई हमले किए और फिर जमीन हमले में एक के बाद एक इजराइली नागरिकों को मारते चले गए। इस दौरान आतंकवादियों के सामने जो भी आए मौत के मुंह में समाते चले गए। 7 अक्टूबर के दिन इजराइल में करीब 300 नागरिक मारे गए। इसके अगले दिन इजराइली सेना ने गाजा पट्टी पर इस कदर गोला बारूद बरसाया कि हमास के आतंकी भी इसकी कल्पना नहीं की होगी। देखते ही देखते गाजा की ऊंची इमारतें इजराइली रॉकेट्स के चलते जमींदोज होने लगी। बस बची तो चारों ओर चीख पुकार का मंजर।

युद्ध में अब तक

गौरतलब है कि इस युद्ध में लगभग 28,000 फिलिस्तनियों की मौत हो चुकी है और 60 हजार फिलिस्तीनी घायल हुए हैं। साथ ही, गाजा पट्टी में 360,000 घर जमींदोष इसके अलावा 19 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित भी हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने जनवरी 2024 के दौरान एक रिपोर्ट जारी की। जिसमें बताया गया कि इजराइली हमले के चलते गाजा से करीब 20 लाख लोगों को विस्थापित हुए हैं।

Created On :   15 Feb 2024 7:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story