हमास-इजराइल युद्ध: गाजा में UN हेडक्वार्टर के नीचे हमास ने बनाया था सुरंग, IDF को सर्च ऑपरेशन के दौरान मिली बड़ी सफलता

गाजा में UN हेडक्वार्टर के नीचे हमास ने बनाया था सुरंग, IDF को सर्च ऑपरेशन के दौरान मिली बड़ी सफलता
  • आईडीएफ को सर्च ऑपरेशन के दौरान मिली बड़ी सफलता
  • UN हेडक्वार्टर के नीचे हमास ने बनाया था सुरंग
  • अब सर्च ऑपरेशन के दौरान आईडीएफ को मिली बड़ी सफलता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल हमास के बीच आमने-सामने की जंग अभी भी जारी है। लगातार गाजा पट्टी में लोग मारे जा रहे हैं। युद्ध के चलते करीब 28000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इजराइली सेना ने बड़ा खुलासा किया है। इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि उन्हें गाजा में किए गए एक जमीनी सर्च ऑपरेशन में हमास के ठिकाने का पता चला है। हमास का यह ठिकाना यूएन हेडक्वार्टर के नीचे बना हुआ था। सर्च ऑपरेशन में पता चला है कि हमास के आंतकी यहां आलिशान कमरे रहते थे। छानबीन के दौरान आईडीएफ को स्टील की मजबूत तिजोरियां और हाईटेक कंप्यूटर रूम भी मिले हैं।

आईडीएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरंग करीब 700 मीटर लंबी और 18 मीटर गहरी है। जिसे दो भागों में विभाजित किया गया है। आईडीएफ को यहां से कंप्यूटर सर्वर रूम और स्टील की कुछ तिजोरी मिली है। इस दौरान सुरंग में एक भी शख्स नहीं मिला। आईडीएफ ने बताया कि उन्हें सुरंग देखकर ऐसा लग रहा था कि हाल ही सुरंग को खाली किया गया है।

सर्च ऑपरेशन खत्म करने बाद आईडीएफ कहा कि जो राहत सामग्री स्थानीय लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे थे। इस सुरंग के माध्यम से हमास के आंतकी उठाकर ले जा रहे थे। संयुक्त राष्ट्र ने जनवरी 2024 के दौरान एक रिपोर्ट जारी की। जिसमें बताया गया कि इजराइली हमले के चलते गाजा से करीब 20 लाख लोगों को विस्थापित हुए हैं।

Created On :   13 Feb 2024 6:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story